मर्दों का पिता बनने का सपना इन 3 चीजों पर टिका होता है, एक भी डगमगाया तो उठ जाएंगी उंगलियां

By Rajnish Kumar Yadav

Published on:

यदि आपकी पिता बनने के प्रयास असफल हो रहे हैं, तो आपको अपने शुक्राणु के स्वास्थ्य पर ध्यान देना आवश्यक हो सकता है।

What is healthy sperm

बांझपन महिलाओं की मात्र एक समस्या नहीं है, बल्कि यह पुरुषों में भी देखी जाने वाली समस्या है। अक्सर महिलाएं गर्भाधान नहीं कर पाने का कारण अपने साथी में बांझपन की समस्या होती है। पुरुषों में बांझपन का मुख्य कारण यह होता है कि उनके शुक्राणुओं की गुणवत्ता और मात्रा अच्छी नहीं होती है। जी हां, गर्भधारण के लिए शुक्राणु की स्वस्थता भी बहुत महत्वपूर्ण होती है। शुक्राणु की गुणवत्ता प्रेग्नेंसी और शिशु पर बहुत प्रभाव डालती है। इस लेख में हम आपको पुरुषों में शुक्राणु की स्वस्थता के कुछ कारकों के बारे में बता रहे हैं।

स्वस्थ शुक्राणु ( Healthy Sperm ) क्‍या होता है

What is healthy sperm

स्पर्म के स्वस्थ रहने के लिए, उनकी मात्रा, गतिशीलता और आकार पर ध्यान दिया जाता है। प्रति मिलीलीटर वीर्य के लिए स्वस्थ स्पर्म की संख्या 15 मिलियन या इससे अधिक होती है। इसकी संख्या जितनी अधिक होगी, महिला के अंडे के गर्भाशय में प्राकृतिक प्राकृतिक सीमित की प्राकृतिक संभावना उतनी ही अधिक बढ़ जाती है।

स्वस्थ शुक्राणु ( Healthy Sperm ) कैसे बनता है

What is healthy sperm

स्पर्म के स्वस्‍थ होने के लिए उसकी गतिशीलता और आकार भी महत्वपूर्ण है। प्रत्येक स्‍पर्म एक प्रभावी ढंग से गतिशील नहीं होता है, लेकिन यह सामान्य है। गर्भधारण करने के लिए केवल 40 प्रतिशत स्‍पर्म को ही आगे बढ़ने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, स्‍पर्म की स्‍वस्‍थता में गोल सिर और लंबाई भी महत्वपूर्ण होती है। इस प्रकार के स्‍पर्म से अंडे को शीघ्र और सहजतापूर्वक प्रजनन किया जा सकता है। स्‍पर्म को स्वस्‍थ रखने के लिए आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव कर सकते हैं।

स्वस्थ शुक्राणु ( Healthy Sperm ) बढ़ाने के लिए क्या खाएं

What is healthy sperm

स्‍पर्म को स्वस्‍थ बनाने के लिए, mayoclinic.org वेबसाइट के अनुसार, आपको पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियां खानी चाहिए। ये खाद्य पदार्थ एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने चाहिए, क्योंकि इससे स्‍पर्म के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार हो सकता है। इसके अतिरिक्‍त, आपको विटामिन B12 लेना चाहिए जो कि मांस, मछली और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है। यह स्‍पर्म को शरीर के हानिकारक फ्री radicals से होने वाली सूजन और oxidative stress से बचाता है।

शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू आसान उपाय

What is healthy sperm

यदि आप अपने शुक्राणुओं को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको विटामिन सी युक्त संतरा, बेरीज, आलू, टमाटर और पालक खाने की आवश्यकता होगी। नट्स भी आपके शुक्राणुओं को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। बादाम, अखरोट और हेजलनट भी फायदेमंद हो सकते हैं। इसके अलावा, टमाटर और तरबूज में मौजूद लाइकोपीन शरीर में रिएक्टिव ऑक्सीजन स्पेशिस की मात्रा को कम कर सकता है, जिससे डीएनए और शुक्राणुओं को नुकसान पहुंचने से बचाया जा सकता है।

स्पर्म को आसानी से बढ़ाने के लिए क्या करें

What is healthy sperm

मयोक्लिनिक का सुझाव है यह कि पुरुषों को स्पर्म को हेल्दी बनाने के लिए तनाव से दूर रहना चाहिए। तनाव से यौन क्रियाओं में रुचि कमी होती है और स्पर्म बनाने के लिए जरूरी हार्मोनों में भी दिक्कत आ सकती है। इसके साथ ही, शारीरिक गतिविधि करने से पॉवरफुल एंजाइमों की संख्या बढ़ती है जिससे स्पर्म को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है। आप धूम्रपान और शराब से भी दूर रहें और सेक्स के दौरान लुब्रिकेंट्स ( l ubricants during sex )का इस्तेमाल करने से बचें।

आपके स्वस्थ स्‍पर्म के लिए यहां 5 और सुझाव हैं:

What is healthy sperm
  1. शाकाहारी आहार: अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक सब्जियों और फलों को शामिल करें। इनमें विटामिन्स, खनिज और प्रोटीन मौजूद होते हैं जो स्‍पर्म की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
  2. हाइड्रेशन: पर्याप्त पानी पीना स्‍पर्म की संख्या, मूत्राशय की स्वच्छता और ताजगी को बढ़ाने में मदद करता है। रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं।
  3. नशा त्यागें: धूम्रपान और मादक पदार्थों का सेवन स्‍पर्म की संख्या और गुणवत्ता को कम कर सकता है। इसलिए, इन खतरनाक आदतों को पूरी तरह से छोड़ें।
  4. संतुलित व्‍यायाम: योग, ध्यान और नियमित व्‍यायाम करना स्‍पर्म की क्षमता को बढ़ाने और स्‍पर्शशीलता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। योगासनों में पद्मासन, हलासन और वज्रासन विशेष रूप से उपयोगी हो सकते हैं।
  5. तनाव : तनाव स्‍पर्म की गुणवत्ता और संख्या को प्रभावित कर सकता है। नियमित योग, Meditation या दूसरे तनाव प्रबंधन ( management ) तकनीकों का उपयोग करें ताकि शांति और स्वस्थ मन का अनुभव कर सकें।

इन सुझावों को अपने जीवन में शामिल करके आप अपने स्‍पर्म को आसानी से स्‍वस्‍थ और सुरक्षित रख सकते हैं।

FAQs

मजबूत स्वस्थ शुक्राणु कैसे पैदा करें?

उचित आहार, नियमित व्यायाम, स्वस्थ जीवनशैली, तनाव प्रबंधन ( Stress Management ), और पर्याप्त आराम द्वारा।

पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता?

पुरुष का स्पर्म बच्चा ठहराने के लिए केवल एक ही योनिमार्ग स्पर्म पर्याप्त होता है। आमतौर पर, स्पर्म की संख्या प्रति मिलीलीटर में कम से कम 20 मिलियन होनी चाहिए और कम से कम 50% स्पर्म जीवित होने चाहिए।

एक आदमी को एक हफ्ते में कितनी बार स्पर्म रिलीज करना चाहिए?

एक आदमी को नियमित रूप से देखा जाए तो, सामान्यतः वह हर हफ्ते में 3 – 4 बार स्पर्म रिलीज कर सकता है। यह संख्या व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति, उम्र, जीवनशैली, और अन्य कारकों पर निर्भर कर सकती है। यदि कोई चिकित्सा संबंधी समस्याएं हों, तो व्यक्ति को चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

यह भी पढ़े :

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ReadHindiMei: We provides interesting aricles in Hindi on various topics like Entertainment, Festivals, Education, Shayari,Quotes, Science, Technology etc.

Leave a Comment