Vishnu dev Sai कौन हैं और कैसे Chhattisgarh के मुख्यमंत्री बने ?

By Rajnish Kumar Yadav

Published on:


“विष्णु देव साई: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बनने का सफर, जानिए उनके जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं को और उनकी प्रमुखता को। विष्णु देव साई कौन हैं, उनकी पूरी कहानी यहाँ पढ़ें।”

Vishnu dev Sai कौन हैं और कैसे Chhattisgarh के मुख्यमंत्री बने ?
Vishnu dev Sai

Vishnu dev Sai कौन हैं

विष्णु देव साई का जन्म छत्तीसगढ़ राज्य में जशपुर जिले के बगिया गाँव के किसान परिवार में हुआ है। उनके माता-पिता का नाम राम प्रसाद साई और जशमनी देवी है। उन्होंने अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा छत्तीसगढ़ के कुनकुरी में स्थित लोयोला उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से पूरी की। 1991 में, उन्होंने कौशल्या देवी से विवाह किया और उनके एक बेटे और दो बेटियाँ हैं।

विष्णु देव एक किसान से राजनीतिज्ञ बने हुए हैं और वह भारत की 16 वीं लोकसभा के सदस्य हैं। उन्हें छत्तीसगढ़ के रायगढ़ निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने का और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य बनने का गर्व है। साथ ही, वह भारत सरकार के इस्पात और खान राज्य मंत्री भी हैं।

Vishnu dev Sai कैसे Chhattisgarh के मुख्यमंत्री बने ?

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के रूप में भाजपा के विधायक विष्णु देव साय का चयन हुआ है, जो बीजेपी विधायक दल की रविवार को हुई बैठक में तय किया गया। इस निर्णय से पहले ही सामन्यत: यह अनुमान था कि यदि भाजपा ने 2003 से 2018 तक तीन बार मुख्यमंत्री रहे रमन सिंह को नहीं चुना होता, तो वह अब एक ओबीसी या आदिवासी समुदाय से ही मुख्यमंत्री को चुनेगी, और ऐसा ही हुआ है। भाजपा के 54 नए विधायकों की महत्वपूर्ण बैठक में, जिसमें छत्तीसगढ़ के अगले मुख्यमंत्री का नाम तय किया गया, विष्णु देव साय को चयन किया गया है।

Vishnu dev Sai का राजनीतिक सफर

1990 में विष्णु देव साय का राजनीतिक सफर आरंभ हुआ था। उन्होंने 1990 से 1998 तक संयुक्त मध्य प्रदेश विधानसभा में विधायक के रूप में सेवा की। साय ने तीन बार लोकसभा चुनाव भी जीते, और 1999 से 2019 तक सांसद के रूप में कार्य किया, जबकि 2014 से 2019 तक उन्होंने केंद्रीय राज्य मंत्री का कार्य भी संभाला। वह विधायक के तौर पर तीसरी बार चयनित हो रहे थे।

साय को 2019 में लोकसभा का टिकट नहीं मिला था, लेकिन उन्हें संघ में अच्छी पकड़ मिली और वे पूर्व सीएम रमन सिंह के करीबी भी हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ReadHindiMei: We provides interesting aricles in Hindi on various topics like Entertainment, Festivals, Education, Shayari,Quotes, Science, Technology etc.

Leave a Comment