UPSC NDA के लिए कौन कौन अप्लाई कर सकता है ? जानें कैसे होता है सेलेक्शन।

By Rajnish Kumar Yadav

Published on:

UPSC NDA 1 परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अब शुरू हो गई है। सेना में भर्ती होने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा। इस परीक्षा के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 9 जनवरी 2023 तक है।

UPSC NDA के लिए कौन कौन अप्लाई कर सकता है ? जानें कैसे होता है सेलेक्शन।
UPSC NDA

भारतीय सेना में भर्ती होना हर युवा का सपना होता है। अगर आप भी सेना में शामिल होने की इच्छा रखते हैं, तो यूपीएससी द्वारा आयोजित होने वाली नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) की परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के लिए 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

आवेदन करने की अंतिम तारीख 9 जनवरी 2023 है, और लिखित परीक्षा अप्रैल महीने में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं वे युवा जो 12वीं कक्षा पास हैं। इस परीक्षा के बाद चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, Interview और Physical परीक्षण शामिल होता है। यह सभी प्रक्रियाएं उम्मीदवारों की क्षमता और योग्यता के आधार पर होती हैं।

अगर आप सेना में शामिल होने का सपना देख रहे हैं, तो यह एक अच्छा मौका हो सकता है। आप यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस अवसर को पकड़ सकते हैं।

UPSC NDA के लिए योग्यता क्या है।

UPSC NDA परीक्षा साल में दो बार होती है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा में पास होना चाहिए। भारतीय नौसेना और एयरफोर्स में भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा में Physics और Maths ( मैथ्स ) में अच्छे अंक होने चाहिए।

यहां तक कि आवेदन करने वाले छात्रों की आयु की मान्यता 1 जुलाई 2008 से पहले और 2 जुलाई 2005 के बाद की पैदाइश को दी गई है। ऐसे छात्र जिनकी उम्र 16 से 19 साल के बीच है, इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, आरक्षण वालों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट की प्रावधान भी है।

UPSC NDA का सेलेक्शन कैसे होता है ?

नेशनल डिफेंस अकादमी (एनडीए) की चयन प्रक्रिया दो परीक्षाओं से गुजरती है। पहले चरण में, उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होती है। इस लिखित परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पहला पेपर Math होता है और इसके लिए 300 अंक मिलते हैं। यह पेपर 2 घंटे 30 मिनटों का होता है। इसके बाद दूसरा पेपर जनरल एबिलिटी टेस्ट का होता है, जिसमें 600 अंकों के सवाल होते हैं और इसके लिए भी 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है। आपको बता दे की लिखित एग्जाम कुल 900 नंबर का होता है।

लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। SSB Interview भी कुल 900 अंकों के लिए होता है। इस प्रक्रिया के अंत में, लिखित परीक्षा और SSB Interview के अंक मिलाकर UPSC NDA परीक्षा का अंक 1800 के रूप में आता है। अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

UPSC NDA के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज़ सूची:

  • A scanned copy of a recent passport-size color photograph
  • Scanned signature
  • Educational Qualification
  • Valid Identity Proof
  • Domicile Certificate, if applicable
  • Caste/ Non Creamy Layer/ EWS Certificate, if applicable
  • Certificate of Disability, if applicable
  • Other relevant documents, if you have any

UPSC NDA परीक्षा 2024 ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ?

UPSC NDA ने अपनी सभी भर्तियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) अनिवार्य बना दिया है, इसलिए राष्ट्रीय रक्षा अकादमी 2024 में भी OTR आवश्यक है। जिन लोगों ने अभी तक OTR नहीं किया है, उन्हें अपना OTR करना चाहिए, बिना इसके आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा। UPSC ने NDA I परीक्षा 2024 के लिए अधिसूचना जारी की है, जिसमें सेना, नौसेना, वायुसेना में लगभग 400 से अधिक रिक्तियों की घोषणा की गई है। उम्मीदवार 20/12/2023 से 09/01/2024 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले अधिसूचना को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

Online Apply LinkClick Here
Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
Total Vacancy400
Important DateApply Start Date: 20-12-2023
Apply Last Date: 09-01-2024
DepartmentUnion Public Service Commission (UPSC)
Application FeeGeneral/ OBC/ EWS: Rs. 100/-
SC/ ST/ Female: Rs. 0/-
Payment Mode: Online

FAQs

UPSC NDA 1 ऑनलाइन फॉर्म 2024 की आवेदन तिथि क्या है?

UPSC NDA 1 ऑनलाइन फॉर्म 2024 आवेदन की तारीख 20-12-2023 से 09-01-2024 है।

UPSC NDA 1 ऑनलाइन फॉर्म 2024 में कितने पद उपलब्ध हैं?

UPSC NDA 1 ऑनलाइन फॉर्म 2024 में कुल 400 रिक्तियां हैं।

न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 18 वर्ष है।

UPSC का फुल फॉर्म क्या है?

Union Public Service Commission ( संघ लोक सेवा आयोग ).

UPSC NDA 1 ऑनलाइन फॉर्म 2024 के लिए आधिकारिक अधिसूचना कब जारी की गई थी?

UPSC NDA 1 ऑनलाइन फॉर्म 2024 आधिकारिक अधिसूचना 20-12-2023 को जारी की गई थी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ReadHindiMei: We provides interesting aricles in Hindi on various topics like Entertainment, Festivals, Education, Shayari,Quotes, Science, Technology etc.

Leave a Comment