Tips For Weight Loss : तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो अपनाएं ये 5 बातें

By Rajnish Kumar Yadav

Published on:

Tips For Weight Loss in Hindi: वजन कम करने के लिए ये करें, ये करें, देखें और सुनें कि ये काम करता है या नहीं। वास्तव में, यदि आप मोटापे से हटकर वजन कम करने वाले लोगों द्वारा बताए गए सुझावों का पालन करेंगे, तो निश्चित रूप से परिणाम मिलेंगे। अब हम ऐसे संदर्भों को देखने जा रहे हैं।

वजन कम करने के लिए क्या करें? आप अपनी उंगलियों पर गिन सकते हैं कि कितने लोगों ने यह सवाल नहीं पूछा है। क्योंकि हर घर में कम से कम एक व्यक्ति अधिक वजन वाला होता है (शायद ही कुछ नहीं)।

Tips For Weight Loss
Tips For Weight Loss

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें सफल वजन घटाने के लिए कुछ सरल युक्तियों का पालन करने की आवश्यकता है, विशेष रूप से इन छह युक्तियों का कहना है, कायरोप्रैक्टर उशनंदिनी बीएसएमएस, एमएससी बायोटेक कहते हैं। लोटस वीमेन केयर हॉस्पिटल, पीसीओएस स्पेशलिटी सेंटर, एक्सक्लूसिव सिद्धा और महिलाओं के लिए आयुर्वेद अस्पताल।

1. क्या आप वजन कम करने के लिए नाश्ता छोड़ सकते हैं?

Tips For Weight Loss In Hindi
Tips For Weight Loss In Hindi

केवल वे लोग जो नाश्ता नहीं करते उनका वजन सफलतापूर्वक कम हुआ है। 8 से 8.30 के बीच समय पर नाश्ता करने से आपकी भूख पूरे दिन नियंत्रण में रहेगी।

यदि नाश्ता 11 बजे लिया जाता है, तो दोपहर का भोजन 4 बजे तक और रात का भोजन 10 बजे तक किया जा सकता है। इसे वैकल्पिक रूप से करने से कमर क्षेत्र में मांसपेशियों में वृद्धि होगी। और बाकी दिन नीरस रहेगा। आप इसे अच्छी तरह महसूस करेंगे। अगर नाश्ता सही समय पर किया जाए तो सेहत भी अच्छी रहेगी। दिमाग भी स्वस्थ रहेगा। आप उस दिन सक्रियता से काम भी करेंगे।

2. वजन कम करने के लिए दैनिक शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है ?

Tips For Weight Loss In Hindi
Tips For Weight Loss In Hindi

वजन कम करने वाले लोग वो होते हैं जो अपने शरीर को हर दिन काम करने के लिए कुछ समय देते हैं। बहुत से लोग शिकायत करते हैं कि सभी आहारों का पालन करने के बाद भी उनका वजन कम नहीं होता है, इसका कारण शारीरिक गतिविधि की कमी है।
वजन कम करने के लिए प्रति सप्ताह कम से कम 3000 कैलोरी बर्न करें। तभी शरीर का वजन कम होगा। ज्यादा चिंता मत करो।

15 मिनट पैदल। 10 मिनट योग करें। डोपकरण को 15 मिनट तक लगाया जा सकता है। इस तरह के साधारण व्यायाम भी शरीर के वजन को जल्दी कम कर सकते हैं। घर का काम करने से भी ज्यादा कैलोरी बर्न नहीं होती है। इसलिए सुबह या शाम व्यायाम करें।

3. क्या आपको वजन कम करने के लिए कैलोरी पर ध्यान देने की आवश्यकता है?

Tips For Weight Loss In Hindi
Tips For Weight Loss In Hindi

जो लोग प्रतिदिन 1400 कैलोरी से कम का सेवन करते हैं वे वजन कम करने में सफल रहे हैं।

मसलन, अगर आप सुबह 3 इडली, एक कप सांभर और एक कप फ्राई लें तो इसमें सिर्फ 300-350 कैलोरी ही होंगी।

अगर आप लंच में एक कप छाछ, एक कप फ्राई, एक कप सांभर चावल, रसम के साथ लें तो इसमें 500 कैलोरी आती है।

रात के खाने में आप छोटे दानों का डोसा, राई, रागी, कॉर्न डोसा ले सकते हैं।

कुछ लोगों का मानना ​​है कि रात के समय छोटे-छोटे दाने नहीं खाने चाहिए। लेकिन अगर रात के 10 बजे के बाद लिया जाए तो यह पाचन विकार पैदा कर सकता है। छोटे अनाज सहित कोई भी भोजन शाम 7 बजे तक कर लेना चाहिए। ऐसे लेने पर 300 कैलोरी आ जाएगी। रोजाना चाय, कॉफी और स्नैक्स में 1400 कैलोरी से कम होगी।

यही कारण है कि दोपहर के भोजन में एक कप छाछ के स्थान पर एक कप दही चावल के सेवन से कैलोरी में वृद्धि होगी। सुबह के समय नरम, मीठा पोंगल लेने से वजन कम नहीं होगा। इसी तरह रात को दूध पीने से वजन कम नहीं होता है।

आपके दैनिक सेवन में कुल वसा की मात्रा 30% से कम होनी चाहिए। जब वे इस पर ध्यान देंगे तो उनका वजन कम हो सकता है।

कुछ लोग हफ्ते में 5 दिन इसका पालन करते हैं और 2 दिन तक अच्छा खाते हैं लेकिन इससे वजन कम करने में मदद नहीं मिलती है।

3. क्या आप जानते हैं कि टीवी देखते समय खाना क्यों नहीं खाना चाहिए?

Tips For Weight Loss In Hindi
Tips For Weight Loss In Hindi

टीवी देखते हुए खाना खाते समय, सेल फोन देखते हुए खाना नुकसान पहुंचाएगा। जब वे खाते हैं, तो वे बिना यह जाने भी खाते रहते हैं कि उनका पेट भर गया है।

अधिक वजन वाले लोग सप्ताह में 33 घंटे अपने गैजेट्स पर बिताते हैं। वजन घटाने पर ध्यान केंद्रित करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह में केवल 10 घंटे है। इसलिए अगर आप अपना समय गैजेट्स पर बिताते हैं तो वजन कम करना संभव नहीं है।

वजन घटाने की निगरानी के लिए क्या आपको समय-समय पर अपना वजन जांचने की आवश्यकता है?

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने वजन पर नजर रखें। कभी नहीं डरो। इंच टेप को संभाल कर रखें।

जो महिलाएं वजन कम करना चाहती हैं उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपकी कमर का साइज और पेट का साइज कम हो रहा है या नहीं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अगले दिन अपने आहार के प्रति अधिक सावधान रहेंगे।

5. वजन घटाने की यात्रा पर मत जाओ!

वजन कम करते समय जो लोग कैलोरी की मात्रा बढ़ाए बिना घर पर खाना खाते हैं उनका वजन कम नहीं होगा, भले ही वे पार्टियों और खास मौकों पर जाएं और एक दिन डाइट तोड़ दें, उनका वजन कम नहीं होगा।

Weight Loss Journey के दौरान कभी भी डाइट पर न जाएं । जैसे-जैसे आपका वजन धीरे-धीरे कम होता जाएगा, आप उससे चिपकना शुरू कर देंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ReadHindiMei: We provides interesting aricles in Hindi on various topics like Entertainment, Festivals, Education, Shayari,Quotes, Science, Technology etc.

Leave a Comment