सिर दर्द मिटाने का सबसे अच्छा उपाय क्या है ? आइये जानते हैं

सिर दर्द मिटाने का सबसे अच्छा उपाय क्या है

सर दर्द एक बहुत ही सामान्य समस्या है।जो हर इंसान को किसी कारण बस सर दर्द जरूर होता है। लेकिन कई बार सर दर्द बहुत तेज हो जाने के कारण इसे बर्दाश्त कर पाना बहुत मुश्किल होता है।

सिरदर्द अपने साथ लाता है इर्रिटेशन, चिड़चिड़ापन और तकलीफ | इसके सटीक इलाज के लिए सही कारण जानना जरूरी है।

सिर दर्द मिटाने का सबसे अच्छा उपाय

दर्द निवारक दवाओं से सिरदर्द का इलाज करने के बजाय, कई प्राकृतिक तरीके हैं जो लोगों को सिरदर्द से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। यहाँ कुछ ऐसे ही घरेलू उपचार बताये गए हैं।

1. नारियल पानी और मिनरल वाटर -कुछ सिरदर्द डिहाइड्रेशन की वजह से भी हो सकते हैं|मिनरल वाटर और नारियल पानी डिहाइड्रेशन का प्राकृतिक इलाज हैं और निर्जलीकरण से संबंधित सिरदर्द से छुटकारा दिलाते हैं।ये कॉम्बो चीनी या कृत्रिम मिठास के बिना इलेक्ट्रोलाइट्स के प्राकृतिक स्रोत हैं, जो कई कमर्शियल इलेक्ट्रोलाइट पेय पदार्थों में पाए जाते हैं।

2. नींबू और गुनगुने पानी का उपयोगकई बार पेट में गैस बढ़ने के कारण सिर दर्द होता है।ऐसे में एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलकर सेवन किया जाए तो तुरंत फायदा होता है।

3. तेल मालिश – नारियल तेल से लेकर सरसो के तेल से मालिश करना सिरदर्द में आराम दिलाता है।मालिश या मसाज करने से सिर की मांसपेशियों को आसाम मिलता है।सिर के चारों तरफ और गर्दन तक मालिश करें। बादाम या जैतून के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. कोल्ड कंप्रेस -कोल्ड कंप्रेस सिरदर्द का साधारण समाधान हो सकता है|आइस पैक या किसी अन्य ठंडे पदार्थ को सिर या गर्दन पर लगाने से रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने और प्रभावित क्षेत्र में सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। ऐसा करने से अस्थायी रूप से सिरदर्द से राहत मिल सकती है।गर्दन या सिर के क्षेत्र में ठंड या जमे हुए कंप्रेस को लगाने से सूजन कम हो जाती है, तंत्रिका चालन धीमा हो जाता है और रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है, ये सभी सिरदर्द दर्द को कम करने में मदद करते हैं|

5. सोंठ का लेप -सर्दी में सिर दर्द काफी आम बात है l ऐसे में सोंठ का इस्तमाल राहत देने में मददगार साबित हो सकता है lइसके लिए पानी में सोंठ पीसकर माथे पर लगाये l

6. तुलसी-सिरदर्द को, खास कर अगर सर्दी जुकाम के साथ हो, दूर करने में तुलसी बेहत फायदेमंद है।तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में उबालें और छानकर पिएं। तुलसी की पत्तियां सामान्य तरीके से चबाने से भी सिरदर्द कम हो जाता है।

7. योग -एक शोध से पता चला है कि योग सिरदर्द के लिए प्रभावी हो सकता है।योग अभ्यास में साँस लेने की तकनीक (प्राणायाम) और योग आसन (आसन) शामिल हैं।

इसके अलावा आप “डॉ. वैद्य की शरदर्दघ्न:” आयुर्वेदिक सिरदर्द एंड माइग्रेन मेडिसिन” भी आजमा सकते हैं। यह माइग्रेन और सिरदर्द से राहत प्रदान करने में मदद करती है। इन औषधियों का प्रयोग करने से पहले आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करे।

दोस्तों अगर आपको सर दर्द बहुत दिनों से हैं और यह सही तरीके से ठीक नहीं हो पा रहा तो आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें। ताकि आप जल्दी से जल्दी ठीक हो सके। अगर आपको यह हमारा लेख अच्छा लगा हो तो आप अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद।

यह भी पढ़े : बच्चों को बुरी नजर से बचाने के लिए अपनाएं ये अचूक उपाय

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating / 5. Vote count:

No votes so far! Be the first to rate this post.

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

ReadHindiMei: We provides interesting aricles in Hindi on various topics like Entertainment, Festivals, Education, Shayari,Quotes, Science, Technology etc.

Leave a Comment