पेट्रोल पंप कैसे खोले पुरी जानकरी हिंदी में | Petrol Pump Kaise Khole Puri Jankari Hindi Mei

By Rajnish Kumar Yadav

Published on:

Petrol Pump Kaise Khole: आज के दौर में पेट्रोल या डीजल हर किसी की जरूरत है। बीना पेट्रोल या डीजल के आप गाड़ी चलाने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। आप हर 2-3 दिन से अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरवाते है या अगर आपकी गाड़ी डीजल से चलती है तो आप डीजल भरवाते है।

अभी कुछ दिनों से पेट्रोल या डीजल के भाव भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में ये भी हमारी कमर तोड़ रहे हैं। लेकिन क्या कभी आपके दिमाग में ये ख्याल आया है कि आखिरी ये पेट्रोल पंप वाले इस बिजनेस से कितना कमाएंगे लेते होंगे? प्रति लीटर कितना मिलेगा? ऐसे का सवाल आपके मन में आ रहे होंगे।

Petrol Pump Kaise Khole Puri Jankari Hindi Mei

Petrol Pump Kaise Khole Puri Jankari Hindi Mei
Petrol Pump Kaise Khole Puri Jankari Hindi Mei

पेट्रोल पंप का बिजनेस बहुत ही फायदे का बिजनेस है। अगर आप अच्छी लोकेशन या अच्छी जगह पर पेट्रोल पंप खोलते हैं तो आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा। गांव में पेट्रोल पंप खोलने करने की लागत शहर से कम आती है। जैसा कि आप जानते हैं ये बिजनेस बहुत फायदे का सौदा है, इसका लाइसेंस लेना भी थोड़ी मुश्किल है।

आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि पेट्रोल पंप ओपन ( Petrol Pump Kaise Khole ) करने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा या इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते हैं या इसमें कितनी लागत आती है या इसमें कितना फायदा आप काम कर सकते हैं। ये सब जाने के लिए आपको पूरी पोस्ट को पढ़ना होगा। पेट्रोल पंप का बिजनेस कैसे शुरू करें हिंदी में

पेट्रोल पंप का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें ( Petrol Pump Ka Business Kaise Start Kare )

पेट्रोल पंप खोलने के नियम

  1. आपकी उम्र 21 से 55 साल के बीच होनी चाहिए।
  2. भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
  3. 10वीं पास होना जरूरी है।

पेट्रोल पंप के लिए जगह के क्या नियम हैं ( Petrol Pump Ke Liye Jagah Ke Kya Rules Hai )

  • जिस जगह आप पेट्रोल पंप खोल रहे हैं उस जमीन का पूरा डॉक्यूमेंट आपके पास होना चाहिए।
  • अगर आपकी जमीन एग्रीकल्चर है तो आपको नॉन एग्रीकल्चर में कन्वर्ट करना होगा।
  • अगर आपकी खुद की जमीन नहीं है तो आपको जमीन के मालिक से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा, जिसे एनओसी कहते हैं।
  • अगर आप जमीन रेंट पर ले रहे हैं तो आपको रेंट एग्रीमेंट दिखाना होगा।
  • अगर आप परिवार में किसी के नाम से पेट्रोल पंप खोल रहे हैं तो आपको एफिडेविट या एनओसी बनवाना होगा।

पेट्रोल पंप कैसे खोलें ( How To Open Petrol Pump )

पेट्रोल पंप के लिए लाइसेंस देने वाली कंपनी अखबार में विज्ञापन देती रहती है। इसाई विज्ञापन को देखकर आप पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपकी जमीन आस-पास कहीं है तो भी आप पेट्रोल पंप के लिए लगा सकते हैं। आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ( Petrol pump ke liye online apply kaise kare )

जब आप अखबार में विज्ञापन देखते हैं या ऑनलाइन विज्ञापन देखते हैं तो आप पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पेट्रोल पंप के लिए लगाने के लिए आपको पेट्रोल पंप देने वाली कम्पनियों की साइट पर जाना होगा।

उदाहरण के लिए आप हिंदुस्तान पेट्रोलियम की वेबसाइट पर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस तरह भारत पेट्रोलियम पर भी पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

HINDUSTAN PETROLEUM : http://www.hpretail.in/land
BHARAT PETROLEUM : https://www.bharatpetroleum.com/images/files/BPCL-delear-selection-guidelines-brochure.pdf

पेट्रोल पंप खोलने में आने वाली कीमत ( Petrol Pump Open Karne Me Aane Vali Cost )

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आने वाली लागत उसकी जगह पर निर्भर करता है। अगर आप शहर में पेट्रोल पंप खोलते हैं तो 15-20 लाख का खर्च आता है या अगर आप गांव में पेट्रोल पंप खोलते हैं तो इसका खर्च 10-12 लाख रुपये तक आता है। इसके अलावा जो कंपनी पेट्रोल पंप दे रही है उसके हिसाब से भी खर्च को विश्लेषण किया जाता है।

पेट्रोल पंप में कितना प्रॉफिट या मार्जिन होता है ( Petrol Pump Me Kitna Profit Ya Margin Hota Hai )

अगर आप पेट्रोल पंप खोलते हैं तो आपको पेट्रोल में प्रति लीटर 2.5 से 3 रुपये तक का प्रॉफिट होता है या डीजल में प्रति लीटर पार 1.80 से 2.5 रुपये तक का प्रॉफिट होता है। मान लो अगर आप दिन में 5000 लीटर पेट्रोल बेचते हैं तो आप रोजना 15000 रुपये तक काम कर सकते हैं।

इसी तरह अगर आप 4000 लीटर डीजल बेचते हैं तो 2 रुपये के हिसाब से रोजाना 4000 रुपये तक काम कर सकते हैं। शहर या गांव का भी निर्भर करता है या उसके अलावा इस्मे स्थान बहुत मायने रखता है। अगर आपका पेट्रोल पंप अच्छी लोकेशन पर है तो आप आसनी से बहुत ज्यादा प्रॉफिट काम कर सकते हैं।

पेट्रोल पंप खोलने की प्रक्रिया ( Petrol Pump Open Karne Ki Process )

पेट्रोल पंप के लिए कंपनी टाइम-टाइम पर विज्ञापन देती रहती है। आपको बस इनही विज्ञापन पर ध्यान देना है। जब विज्ञापन आ जाए तो आप सारे डॉक्यूमेंट लेकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

जब आपका लोकेशन सेलेक्ट हो जाता है तो कंपनी आपसे संपर्क करती है या आपको सेकेंड राउंड के लिए बुलाती है। दूसरा राउंड मैं फेस टू फेस इंटरव्यू होता है या जब कंपनी संतुष्ट होती है तो आपको लाइसेंस दे देती है या आप अपना खुद का पेट्रोल पंप खोल सकते हैं।

या आखिर मैं…

सबसे खास बात ये है कि आप फ़र्ज़ी विज्ञापन के चक्कर में ना फँसे। आए दिन अखबार में फर्जी विज्ञापन आते रहते हैं, इसमें भोले-भले लोगो को प्रशंसक मोती राकम हदप ली जाति है।

इसलिए जब भी आपको कोई पेट्रोल पंप खोलने की बात कहता है तो सबसे पहले चेक करें कि आदमी जिस कंपनी का कह रहा है उससे संबंधित है या नहीं। इसे आपको कंपनी से कॉटैक्ट करके साड़ी जानकरी लेनी चाहिए या आगे प्रोसेस करना चाहिए।

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि पेट्रोल पंप का लाइसेंस आसनी से नहीं मिलता है तो आप ऐसे किसी भी फर्जी कॉल के चक्कर में ना पड़े। इसके लिए आपको खुद को अप्लाई करना पड़ता है ना कि कंपनी आपको कॉल करके ऐसे ऑफर देती है।

अगर आपको पेट्रोल पंप कैसे खोल इसके बारे में जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें या कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकी हम आगे भी ऐसे बिजनेस पोस्ट कर खातिर। अगर आपका कोई सवाल इस पोस्ट से संबंधित है तो आप कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : (8 जबरदस्त तरीके) How To Earn Money Online In India For Students In Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ReadHindiMei: We provides interesting aricles in Hindi on various topics like Entertainment, Festivals, Education, Shayari,Quotes, Science, Technology etc.

Leave a Comment