बिहार के युवाओं के लिए नई खुशखबरी, पटना हाईकोर्ट ने निकाली नौकरियां।

By Rajnish Kumar Yadav

Published on:

पटना हाईकोर्ट में सिविल जज के पद के लिए इच्छुक उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और अन्य चरणों का समावेश होगा। वर्तमान में परीक्षा की तारीख घोषित नहीं की गई है।

बिहार के युवाओं के लिए नई खुशखबरी, पटना हाईकोर्ट ने निकाली नौकरियां।
बिहार के युवाओं के लिए नई खुशखबरी, पटना हाईकोर्ट ने निकाली नौकरियां।

बिहार में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। पटना हाईकोर्ट ने सिविल जज के पदों पर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन की प्रक्रिया 22 दिसंबर 2023 से शुरू हो चुकी है और आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2024 है।

कैंडिडेट्स हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट patnahighcourt.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हाईकोर्ट ने कुल 30 सिविल जज के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं और कैंडिडेट्स अधिसूचना के अनुसार निर्धारित अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं।

नौकरी के लिए योग्यता और उम्र सीमा

सिविल जज पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 35 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जिसकी गणना 1 जनवरी 2023 से की जाएगी। आवेदकों को अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना की जाँच करनी चाहिए।

आवेदन पत्र के लिए परीक्षा शुल्क के रूप में 1500 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, बिहार के एससी, एसटी और ओएच उम्मीदवारों के लिए शुल्क 750 रुपये है, जो ऑनलाइन मोड के माध्यम से जमा किया जा सकता है।

इस माध्यम से जल्दी से आवेदन करें

  • पटना हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट patnahighcourt.gov.in पर जाएं।
  • HOmepage पर जिला न्यायाधीश (प्रवेश स्तर) के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नया Page आपकी Screen पर खुलेगा।
  • अब Registration करें और आवेदन शुरू करें।
  • सभी विवरण ( Description ) भरें और आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
  • फीस जमा करें और सबमिट करें।


पटना हाईकोर्ट भर्ती 2023 की अधिसूचना देखने के लिए आवेदक Patna High Court Recruitment 2023 Notification इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और निर्धारित नियमों के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

नौकरी की चयन प्रक्रिया

सिविल जज के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। हाईकोर्ट ने अभी तक भर्ती परीक्षा का अनुसूची जारी नहीं की है। परीक्षा का पैटर्न हाईकोर्ट ने पहले से ही घोषित कर दिया है, जिसे आवेदक जाँच सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ReadHindiMei: We provides interesting aricles in Hindi on various topics like Entertainment, Festivals, Education, Shayari,Quotes, Science, Technology etc.

Leave a Comment