Internet Se Paise Kamane Ke 12 Best Tarike

By Rajnish Kumar Yadav

Published on:

आपको पता है आप इंटरनेट क्या है। इंटरनेट ( Internet ) एक ऐसी भुलभुलैया वह जहां लोग अपने खाली समय में कहीं खो जाते हैं। कोई Facebook, Whatsapp यूज करता हे तो कोई online music सुनता हे। कोई online movie download करता है तो कोई यूट्यूब पे ऑनलाइन मूवी देखता है। हर कोई फ्री टाइम में ऐसा ही करता है, मैं भी करता हूं लेकिन लिमिटेड टाइम देता हूं। लेकिन इंटरनेट सिर्फ एंटरटेनमेंट के लिए नहीं। ज्यादातार लोग Internet surfing करना ही जानते हैं।

Internet Se Paise Kamane Ke 12 Best Tarike
Internet Se Paise Kamane Ke

लेकिन इंटरनेट की इस दुनिया सिर्फ मौज मस्ती करने के लिए ही नहीं है। यह आप ऑनलाइन बहुत कुछ सिख सकते हैं। यहां जाने के लिए ऐसी बहुत सी चीज है जो आपने जिंदगी में कभी सोची ही नहीं होगी। लाइफ में कुछ करना चाहते हैं तो सिर्फ यूट्यूब या फेसबुक पर ज्यादा टाइम वेस्ट करने से अच्छा है। कुछ नया जाने और कुछ अलग करने की कोसिस करो।

आप अपनी लाइफ को सिर्फ एक रोबोट की तरह मत इस्तेमल करो, दुसरो ने कहा और हमने कर दिया। क्या आपकी लाइफ में यही होता आ रहा है? मेरा कहने का मतलब सिर्फ ये नहीं कि आप दूसरे के बताए हुए कम मत करो। अगर आप को वहां से कुछ सीखने को मिल रहा है तो वह बेखटके करे। ये मत सोचने की आपका सीनियर ही या जूनियर ज्ञान के सागर को बढ़ाने में आपका ही फैसला होगा।

ये पोस्ट लिखने का मेरा मुख्य मकसद ये है कि आप को इंटरनेट से परिचय करावु। जो आपकी लाइफ को पूरी तरह से बदल सकता है। आप 15000-20000 की सैलरी लेकर आप खुश नहीं होंगे मुझे पता है। इस लिए आपके लिए ये पोस्ट लिख रहा हूं। आपको बताना चाहता हूं कि आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे किस तरह से काम कर सकते हैं। तो आईये जान लेते हैं।

घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के तारिके ( Ghar Baithe Internet Se Paise Kamane Ke Tarike )

(1) Blogging ( ब्लॉगिंग )

Blogging

ब्लॉगिंग, पता नहीं आप ने इस के बारे में सुना है या नहीं। इसका मतलब है आप जिस किसी भी चीज के बारे में जानते हैं। उसके ऊपर आप आर्टिकल लिख सकते हैं। और खुदकी वेबसाइट के लिए आप दुनिया भरके लोगो के साथ इसे शेर कर सकते हैं। इससे आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं, गूगल एडसेंस से। गूगल एडसेंस उर्फ ऐसा ऑनलाइन विज्ञापन प्लेटफॉर्म। जो हमें अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन लगाके पैसे कमाने का मौका देता है। जब कोई विजिटर आपकी वेबसाइट को सर्फ करता है। और गूगल की एड को क्लिक करके देखता है टैब हमें गूगल इसके पैसे देता है। टू वे ब्लॉगिंग का ओवरव्यू। आप ब्लॉगिंग के बारे में नहीं जानते तो ये पोस्ट पैड लीजिए ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें।

(2) Affiliate Marketing

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing का मतलब है, जैसे online website he amazon, flipkart, click bank जैसी यहां बहुत सी चीज ऑनलाइन बिकती हे। जैसे मोबाइल फोन, लैपटॉप, कपड़े, फुटवेयर आदि। ये कंपनी या अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचने के लिए। किसी दूसरी वेबसाइट और सोशल मीडिया का सहारा लेती ही। आप कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट पर ऐड के तोर पर दिखा सकते हैं। कोई भी विजिटर अगर आपकी साइट थ्रो वीओ ऐड्स लिंक को क्लिक करके कोई प्रोडक्ट खरीदता है। आपको उत्पाद बेचने के बदले आपको कंपनी कमीशन देती है। कमीशन 1% से लेकर 15% का हो सकता है।

(3) Freelancing work

Freelancing work

फ्रीलांसिंग का काम, अगर आप किसी भी चीज में मास्टर्स हे। जैस लोगो बनाना, वेबसाइट बनाना, लेखक, एंड्रॉइड एप्लीकेशन बनाना। इस तरह के काई काम के बारे में आप जानते हैं जो इंटरनेट से जुड़े हैं। और आपकी वर्क स्किल के साथ मैच होता है। तो समाज लिए आप के लिए पैसे का द्वार खुल गया। इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट ही जहां लोग अपना काम किसी को करने के बदले पैसे देते हैं। इसके अच्छे खासे डॉलर मिलते हैं। एक घंटे के हिसाब से या शुद्ध प्रोजेक्ट के हिसाब से। तो इस तरह की ऑनलाइन फ्रीलांसिंग वेबसाइट पे कम कर के पैसे कमा सकते है। यह कोई धोखा नहीं होता। ऐसी ही कुछ वेबसाइट के नाम में आपको दे रहा हूं जिसे आप ट्राई कर सकते हैं।

बेस्ट फ्रीलांसिंग वर्क साइट्स।

  1. Freelancer
  2. Fiverr.com
  3. Peopleperhour
  4. Upwork

(4) Write Ans Sell Ebook

Write Ans Sell Ebook

एक राइटर के लिए ये बेस्ट हे। यहां आप Ebook बनाकर ऐमजॉन का किंडल या एपल के आईट्यून्स के जारी बेचके रेवेन्यू जेनरेट कर सकते हैं। आपके स्किल की परख यहीं से हो सकती है। जैसे हम बाजार में किसी किताब को खरीद ते ही। वैसे ये ईबुक होती हे जो ऑनलाइन होती हे। लोग इसको ऑनलाइन खरीदते हैं और उसके बदले कंपनी ईबुक ओनर को रेवेन्यू पे हिस्सा देती है।

(5) Online Survey Site

Online Survey Site

ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाने के लिए बहुत सारी भरोसेमंद साइट्स। जो आपको सर्वे पूरा करने पर पैसे देती है। आप को यहां किसी भी तरह का सर्वे मिल सकता है। वो किसी कंपनी या फिर किसी प्रोडक्ट के बारे में भी हो सकता है। ये ऑनलाइन सर्वे भरके लोग काफी सारा पैसा डॉलर में काम लेते हैं घर पर फ्री टाइम निकालते हैं।

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने के लिए बेस्ट साइट।

  • Toluna
  • Opinionworld.in
  • Swagbucks

(6) Domain Name Sell करके पैसे कमाए

Domain Name Sell

डोमेन नेम का मतलब क्या होता है? आप किसी भी वेबसाइट को ले लीजिए जैसे ऐमजॉन, फ्लिकार्ट तो ये सब डोमेन के नाम है। जैसे किसी एक इंसान का नाम रोहन, सोहन, मोहन। वैसे ही वेबसाइट के भी नाम होते हैं। जिसको गूगल पर सर्च करके देख सकते हैं। आपके पास ऐसे लोकप्रिय डोमेन नाम ही जो आपके पास का टाइम से हे। उन्हें आप ऑनलाइन बेचकर सारे डॉलर काम कर सकते हैं।

  • Sedo.com
  • Godaddy auction
  • Flippa

(7) Youtube Pe Video Upload Karke

 Youtube Pe Video Upload Karke

आप खुदके बनाएं वीडियो यूट्यूब पे अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। आपके पास कोई एक श्रेणी ऐसी होनी चाहिए जिसका ज्ञान आपके पास कुट-कुट के भरा हो। वो कैटेगरी के वीडियो यूट्यूब अपलोड कर सकते हैं। वो वीडियो में गूगल एडवर्टाइजमेंट करता है, उसमें से कुछ हिस्सा यूट्यूब आप को देता है। ज्यादा जानकारी के लिए Youtube से पैसे कमाए बेसिक्स जानकारी पोस्ट पैड लीजिए।

(8) पुराने उत्पाद ( Product ) को खरीदने के पैसे कमाए

पुराने उत्पाद ( Product ) को खरीदने के पैसे कमाए

आप किसी भी पुरानी चीज को सस्ते दाम में खरीद के इस्तेमाल फिर से बेचके अच्छी इनकम काम कर सकते हैं। Ebay ak ऐसी ही वेबसाइट ही जहांसे आप पूरी दुनिया में यूज्ड या न्यू प्रोडक्ट खारी सकते हैं। यह ऑनलाइन नीलामी भी होता है। प्रोडक्ट बेचने वाले ज्यादातर रेटिंग वाले सेलर होते हे। इससे फ्राड का चांस न के बार बार हे। ज्यादातार हर प्रोडक्ट आप यहां देख पाएंगे। मोबाइल फोन, लैपटॉप, पीसी, मैकबुक, सेब फोन, पुराने सिक्के, हस्तशिल्प, आदि …

(9) Website Advertisement

Website Advertisement

अगर आपके पास खुदकी वेबसाइट ट्रैफिक हे। तो आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए विज्ञापन कर सकते हैं। आप किसी कंपनी के बैनर को अपनी वेबसाइट में लगा के उससे एक डील फिनाले कर सकते हैं। ये एक अच्छा तारिका ही वेबसाइट से पैसे कमाने का। अच्छी ट्रैफिक होने पर कंपनी आपसे सीधा संपर्क भी कर सकती है।

(10) Facebook ( फेसबुक ) से पैसे कैसे कमाए

Facebook

आप सोच रहे होंगे फेसबुक से हम किस तरह से पैसे कमा सकते हैं।

फेसबुक पे इंस्टेंट आर्टिकल के जराये आप पैसे कमा सकते हैं। यहां आप फेसबुक एप को वेबसाइट से कनेक्ट कर सकते हैं। जिससे आपके वेबसाइट के जितने भी पोस्ट हैं। उन सभी फेसबुक इंस्टैंट आर्टिकल के जराये फेसबुक पेज पे एक ऐप की तरह आर्टिकल को दिखा सकते हैं। उन सभी फेसबुक पोस्ट ने मुझे विज्ञापन दिए। हमें विज्ञापनों के फेसबुक हमें पैसे देते हैं। ये गूगल एडसेंस की तरह ही काम करता है। फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल के जराये पैसे कामना बहुत ही आसान है।

(11) फेसबुक पेज ( Facebook Page ) से किस तरह पैसे कमा सकते हैं

Facebook Page

फेसबुक फैन पेज के बारे में आप जानते ही होंगे। वो सभी fb यूजर्स के पास होता है। आपके फेसबुक पेज पर ज्यादा फॉलोअर्स वह तो आप पर किसी कंपनी के विज्ञापन कर सकते हैं। ये पैसा कमाने का सबसे आसन तारिका है। फेसबुक पेज सेल करके पैसे कमा सकते हैं। आपको बस फैन पेज फॉलोअर्स बदने ही हैं।

(12) एलआईसी एजेंट ( Lic Agents )

Lic Agents

आप ak LIC एजेंट्स बैन कर सकते हैं। इसके लिए आपकी स्पीच थोड़ी अच्छी होनी चाहिए। तकी लोग अप्पे भरोसा कर खातिर। एलआईसी एके सरकारी कंपनी हे। जो लोगो को बीमा मुहैया करता है। तकी आने वाली पीठ को ग्राहक वित्तीय सहायक हो सके। एलआईसी एजेंट बनने के लिए आप को एक छोटा सा परीक्षा पास करना पड़ता है।

उसके बाद एलआईसी एजेंट बनकर लोगो को घर बैठे ही बीमा मुहैया करवा सकते हैं। भारत में सबसे ज्यादा जीवन बीमा बेचने वाली कंपनी एलआईसी वह। जिसपर लोग भरोसा करते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए एलआईसी की वेबसाइट पे विजिट करे licindia.in

इसे भी पढ़ें : Affiliate Marketing क्या होती है आइये जानते हैं।

FAQs

गूगल 1 दिन में ₹ 1000 कैसे कमाए?

गूगल पर ₹1000 कमाने के लिए, आप गूगल एडसेंस, YouTube, या ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। हालांकि, एक दिन में इतना पैसा कमाने की कोई गारंटी नहीं होती है, और समय और मेहनत की आवश्यकता होती है।

इंटरनेट से पैसा कैसे कमाया जाता है?

इंटरनेट से पैसा कमाने के कई तरीके हैं, जैसे फ्रीलांसिंग, ब्लॉगिंग, ऑनलाइन ट्यूटरिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, वेबसाइट डिजाइन, और वित्तीय निवेश। यह आपके हुनर और रुचियों पर निर्भर करता है कि आप किस माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं।

रोज ₹ 500 कैसे कमाए?

रोज ₹500 कमाने के लिए, आप फ्रीलांसिंग, ऑनलाइन सर्वे, डाटा एंट्री, या वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में काम कर सकते हैं। यह आपके कौशल और अनुभव पर निर्भर करेगा कि आप किस तरह की कार्य निष्पादन कर सकते हैं।

फ्री में पैसा कमाने वाला ऐप कौन सा है?

पैसा कमाने वाले ऐप्स में से कुछ हैं: Google Opinion Rewards, Swagbucks, Meesho, PhonePe, Paytm, और Roz Dhan। इन ऐप्स का उपयोग करके, आप सर्वे, कैशबैक, और अधिक विभिन्न कार्यों के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। हालांकि, ध्यान दें कि ऐप के द्वारा दिए गए पैसे या इनाम सीमित हो सकते हैं और इसे एक स्थायी आय के रूप में नहीं देखा जा सकता है।

आपको ये पोस्ट इनके बारे में आपको क्या राय हे ये आला बताना मुजे कमेंट। आप हमारे डेली पोस्ट को सबसे पहले देखना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग को आला जाकार सब्सक्राइब कर सकते हैं। जाने से पहले हम सोशल मीडिया पर फॉलो करना न भूले।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ReadHindiMei: We provides interesting aricles in Hindi on various topics like Entertainment, Festivals, Education, Shayari,Quotes, Science, Technology etc.

Leave a Comment