10 सबसे आसान 1 मिनट में नींद आने का तरीका | How To Fall Asleep in 1 minute

By Dr. Sushmita Kumari

Updated on:

1 मिनट में नींद आने का तरीका: कई लोगों को नींद न आने की समस्या होती है, जो सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। अगर आपको तुरंत नींद चाहिए तो एक तकनीक है जिसे आप आजमा सकते हैं। इस तकनीक के अनुसार, आपको सिर्फ 1 मिनट में गहरी नींद आ सकती है

10 सबसे आसान 1 मिनट में नींद आने का तरीका
10 सबसे आसान 1 मिनट में नींद आने का तरीका

10 सबसे आसान 1 मिनट में नींद आने का तरीका

आज हम आपको ऐसे 10 सबसे आसान 1 मिनट में नींद आने का तरीका बातएंगे। जिसे आपको नींद न आने की समस्या दूर हो सके। आप ध्यान से पूरा आर्टिकल पढ़े।

1. कलाई के मसाज से फायदा

कुछ लोगों को बिस्तर पर जाते ही नींद आ जाती है, लेकिन बहुत से लोगों को रात में नींद नहीं आती, जिससे उनकी सेहत पर असर पड़ता है। थकान या तनाव के कारण नींद आसानी से नहीं आ सकती। कुछ लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो में एक नई ट्रिक का जिक्र हो रहा है।

कलाई के मसाज
कलाई के मसाज : 1 मिनट में नींद आने का तरीका

यूजर youngeryoudoc ने बताया कि कलाई के एक खास स्पॉट को मसाज करने से सिर्फ 2-3 मिनट में नींद आ सकती है। वीडियो में इस तकनीक को आवश्यकता पर ध्यान देने की सलाह दी गई है। इसमें कहा गया है कि कलाई के अंदर की तरफ पल्स प्वाइंट को रब करने से गहरी नींद आ सकती है।

2. सोने और जागने का समय निर्धारित करें

सोने और जागने का समय निर्धारित करें
सोने और जागने का समय निर्धारित करें : 1 मिनट में नींद आने का तरीका

कई लोगों को नींद न आने की समस्या होती है। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। लेकिन यदि हम हर रोज़ एक ही समय पर सोते और जागते हैं, तो यह हमारी नींद को बेहतर बना सकता है। सोने का समय ऐसा चुनना चाहिए जब हम थकावट महसूस कर रहे हों और हमें आराम से नींद आ सके।

3. आरामदायक बिस्तर पर सोएँ

आरामदायक बिस्तर पर सोएँ
आरामदायक बिस्तर पर सोएँ: 1 मिनट में नींद आने का तरीका

अगर आप आरामदायक बिस्तर पर सोते हैं, तो आपको नींद में बेहद शांति मिलती है। आरामदायक बिस्तर आपको ठंडे और मजबूत तकिये के साथ-साथ Proper Support भी प्रदान करते हैं, जिससे आपकी नींद पूरी होती है और आप नये दिन को ताजगी से शुरू कर सकते हैं।

4. नियमित व्यायाम करे

नियमित व्यायाम करे
नियमित व्यायाम करे : 1 मिनट में नींद आने का तरीका

नियमित व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। यह शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी सुरक्षा प्रदान करता है। व्यायाम करने से शरीर की ऊर्जा बढ़ती और आपको रात में गहरी नींद आती है। नियमित व्यायाम करने से दिल की सेहत सुधरती है और सोंचने की क्षमता में भी सुधार होती है।

नियमित व्यायाम से भोजन का पाचन नियंत्रित रहता है, मानसिक तनाव कम होता है , अच्छी नींद आती है और सुबह आपको ताजगी महसूस होता है। इसलिए, अपने दैनिक जीवन में नियमित व्यायाम को शामिल करके नींद समस्या को दूर कर सकते हैं।

5. कैफीन वाली चीजों को कम लें

कैफीन वाली चीजों को कम लें
कैफीन वाली चीजों को कम लें : 1 मिनट में नींद आने का तरीका

चाय, कॉफी, एनर्जी ड्रिंक्स, और कोला जैसी चीजों से बचें, विशेषकर शाम को इन्हें न पिएं। कैफीन सोने में बाधा डाल सकता है, जिससे नींद नहीं आती। इसलिए बेहतर होगा कि आप सोने से पहले गर्म दूध या हर्बल चाय पिएं।

ज्यादा खाना और शराब का ज्यादा सेवन, खासकर रात को, नींद में बाधा डाल सकता है। शराब पीने से पहले नींद आने लगती है, लेकिन जब सोने का समय होता है, तो नींद में परेशानी होती है।

6. धुम्रपान न करें

धुम्रपान न करें
धुम्रपान न करें : 1 मिनट में नींद आने का तरीका

धुम्रपान करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। इससे सेहत पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और कई बीमारियों का खतरा भी आपके शरीर पर बढ़ जाता है। इसलिए स्वस्थ जीवनशैली के लिए धुम्रपान से दूर रहना आपके लिए बेहतर होता है। धुम्रपान जो निकोटीन पाया जाता है वह एक उत्तेजक पदार्थ है। धूम्रपान करने वालों को नींद न आने की समस्या जरूर होता है, वे बार-बार उठते हैं, और अक्सर उनकी नींद बाधित होती है। अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते है तो इस दूर ही रहे।

7. जरूरत से ज्यादा खाना न खायें

ज्यादा खाना न खायें
ज्यादा खाना न खायें : 1 मिनट में नींद आने का तरीका

जरूरत से ज्यादा खाना और शराब पीना, चाहे रात के देर में हो या दिन के किसी भी समय, आपके नींद को प्रभावित कर सकता है। शराब का सेवन करने से नींद आने में समस्या हो सकती है और रात को सोने के दौरान आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है।

8. सोने से पहले आप रिलैक्स करें

सोने से पहले आप रिलैक्स करें
सोने से पहले आप रिलैक्स करें : 1 मिनट में नींद आने का तरीका

सोने से पहने अपने आप को थोड़ा आराम दे। जिससे आप के शरीर के थकन दूर हो और आप आराम महसूस कर सके। इसके आलावा आप गर्म पानी से नहा लें, शांत संगीत सुनें या मन और शरीर को आराम देने वाले थोड़ा व्यायाम करें। जिसे आपको गहरी नींद आ सकती हैं।

9. ज़्यदा चिंता न करे

ज़्यदा चिंता न करे : 1 मिनट में नींद आने का तरीका
ज़्यदा चिंता न करे : 1 मिनट में नींद आने का तरीका

जब आप सोने जा रहे हो तो , बिस्तर जा कर कल बारे में ज़्यदा मत सोचे। इसे अपने के दिमाग लगातार कुछ न कुछ सोचते रहता है और आपको जल्दी नींद नहीं आने की समस्या हो जाती है। आप हमसे प्रयास करे की सोने पहले ज़्यदा कुछ न सोचे , ताकि आपको अच्छी नींद आसके।

10 . डॉक्टर की सलाह ले

डॉक्टर की सलाह ले
डॉक्टर की सलाह ले : 1 मिनट में नींद आने का तरीका

यदि आपको नींद न आने को समस्या हो गया है तो आप एक अच्छे डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। जिससे नींद न की समस्या आपका दूर हो सकता है। बिना डॉक्टर की सलाह के कोई गलत कदम न उठाये नहीं तो आप कुछ और ही समस्या में फस सकता हैं।

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह ” 10 सबसे आसान 1 मिनट में नींद आने का तरीका ” जानकारी पूर्ण लगा होगा। अगर आपको जानकारी अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

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