पीठ दर्द की गंभीरता को कैसे आसानी से पहचानें?

By Rajnish Kumar Yadav

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कमर दर्द और पीठ दर्द की समस्या का सामना हर व्यक्ति को कभी न कभी करना ही पड़ता है। लगभग 80 प्रतिशत लोग इस समस्या से ग्रस्त हैं और खासकर बूढ़े लोगों में यह कमर दर्द महामारी की तरह फैल रहा है।

कमर दर्द को समझने के लिए अंतर जानना जरूरी है। क्योंकि वास्तव में हमारी पीठ में दर्द कैसे होता है, किस हिस्से में दर्द शुरू हो रहा है, इसके आधार पर इसे अलग-अलग नाम दिए गए हैं।

पीठ दर्द की गंभीरता को कैसे आसानी से पहचानें?

कमर दर्द के नाम शब्द के अंत में ‘अल्जिया’ जोड़कर बनते हैं। उदाहरण के लिए यदि गर्दन (सर्वाइकल एरिया) में दर्द हो तो उसे ‘सरवाइकलजिया’ कहते हैं।

यदि दर्द पीठ या पीठ के निचले हिस्से (डोर्सल एरिया) में हो तो इसे ‘डोर्सलजिया’ कहते हैं।
ये शब्द कमर दर्द से जुड़े हैं। कई नैदानिक ​​रिपोर्ट इन शब्दों का उल्लेख करती हैं। इन शब्दों का प्रयोग दर्द के सटीक हिस्से को जानने के लिए किया जाता है।

कब चिंता करने की जरूरत है?

हालांकि बड़ी संख्या में लोगों को कमर दर्द की समस्या होती है, लेकिन उनमें से ज्यादातर गंभीर श्रेणी में नहीं आते हैं। कमर दर्द शुरू होने के बाद जिन लोगों का दर्द एक महीने के अंदर कम हो जाता है उनकी संख्या भी बड़े पैमाने पर होती है।

फिजियोथेरेपिस्ट और डॉक्टर इन दर्द के लिए कुछ संकेतों का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, रीढ़ या शरीर के अन्य भागों में गंभीर दर्द के लिए ‘लाल झंडा’ चिन्ह का उपयोग किया जाता है।
सनसनी में बदलाव, मांसपेशियों में बदलाव (अंगों में झुनझुनाहट, कमजोरी महसूस होना, मूत्र नियंत्रण में कमी) अचानक वजन कम होना, सीने में दर्द या बुखार।

अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण या हल्के लक्षण भी हैं तो डॉक्टर से सलाह लें। जब तक आपकी रिपोर्ट में लाल झंडे नहीं हैं, तब तक चिंता करने का कोई कारण नहीं है।

क्या दर्द से सोच बदल जाती है?

पुराने या लगातार दर्द के लिए ‘येलो फ्लैग’ दिया जाता है। यह आपके विचारों को भी बदल सकता है।

उदाहरण के लिए, एक नकारात्मक रवैया विकसित करना (हमें हमेशा याद रखना चाहिए कि अत्यधिक दर्द का मतलब गंभीर चोट नहीं है), असहज होना या डर (किनेसियोफोबिया) के कारण शारीरिक गति को रोकना, यह सोचना कि निष्क्रिय उपचार व्यायाम से बेहतर हैं।

यह दर्द की तीव्रता को कम करने से ज्यादा दर्द पैदा कर सकता है।

अगर मुझे कमर दर्द है तो क्या मुझे एक्स-रे करवाना चाहिए?

अगर आपको कमर दर्द है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और अगर वह ऐसा कहे तो ही पीठ का एक्स-रे कराएं।

रीढ़ की अपक्षयी प्रक्रियाएं या पचास वर्ष की आयु के बाद इंटरवर्टेब्रल डिस्क में परिवर्तन सामान्य हैं। इसका मतलब यह है कि जिन लोगों को कमर दर्द नहीं है, वे भी इन बदलावों को देख सकते हैं।
लेकिन इस प्रकार के इमेजिंग परीक्षणों से रोगियों का अधिक उपचार होता है और बीमारी के दिनों में वृद्धि होती है।

इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ पेन के अनुसार, 85 प्रतिशत मामलों में दर्द गैर-विशिष्ट होता है। इसलिए एक्स-रे तभी पूछा जाता है जब किसी मामले में ‘लाल झंडा’ दिया जाता है।

कमर दर्द से राहत के लिए सबसे अच्छा व्यायाम कौन सा है?

बिना जाने किसी समस्या के लिए व्यायाम का सुझाव देना मुश्किल है। फिजियोथेरेपिस्ट प्रत्येक रोगी की जरूरतों और पैथोलॉजी के आधार पर व्यायाम का सुझाव देते हैं।

पीठ दर्द को कम करने के लिए कई शोध पत्रिकाओं में पिलेट्स और मैकेंजी विधि जैसे व्यायामों को प्रलेखित किया गया है।

अपने शोध में हमने व्यायाम और रोगियों की काउंसलिंग के लाभों को पाया।
इसलिए फिजियोथेरेपी में कई विकल्प उपलब्ध हैं। रीढ़ की गतिशीलता में सुधार करने और छोटी मांसपेशियों (रीढ़ की एक्सटेंसर मांसपेशियां, हैमस्ट्रिंग और इलियोपोसा) को काम करने के लिए कई अभ्यास हैं। इसके अलावा, ये मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए व्यायाम के प्रकार हैं।

व्यायाम का कोई भी सरल रूप स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। पैदल चलने से आपका दर्द और पुराना पीठ दर्द कम हो सकता है। इसलिए यह व्यायाम करने का एक आसान और सस्ता तरीका है।

क्या आप पीड़ित होकर खेल सकते हैं?

लंबे समय तक बैठना, गतिहीन काम, शारीरिक गतिविधि और व्यायाम की कमी इन दिनों कमर दर्द का कारण है। इसलिए, इस गतिहीन शैली में व्यायाम और काम के समय को समायोजित करना आवश्यक है।

नियमित (प्रतिस्पर्धी) खेल खेलना भी पीठ दर्द का कारण बनता है। दूसरी ओर, यदि खेल के घंटों का प्रबंधन किया जाए तो फिजियोथेरेपी के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं।

इसलिए चाहे कुछ भी हो, हमें किसी भी चीज के बारे में अनुशासित रहने की जरूरत है। किसी विशेषज्ञ से सलाह लेना भी जरूरी है। उदाहरण के लिए – यदि आप तितली शैली में तैर रहे हैं, तो आपको इसे मार्गदर्शन में करना चाहिए। आपको यह भी देखना चाहिए कि सवारी करते समय आप कैसे बैठते हैं।
यदि आप फुटबॉल, बास्केटबॉल जैसे खेल खेल रहे हैं, तो बहुत तीव्र और अचानक हलचलें होती हैं। यदि आप टेनिस देखने जाते हैं, तो सर्विंग मोशन पीठ पर दबाव डालता है।

यदि आप एक धावक हैं, तो आपकी एड़ी काठ की रीढ़ पर तनाव डालती है। क्‍योंकि दौड़ते समय शरीर के वजन का कंप्रेशन 2.7 से 5.7 गुना होता है। इसलिए तेज गति से दौड़ना पीठ के लिए खतरनाक हो सकता है। लेकिन मध्यम गति से दौड़ने से पीठ की स्थिति में सुधार होता है।

संक्षेप में, पीठ-काठ के दर्द पर आजीवन नियंत्रण पाने के लिए, रोगी को प्रोत्साहित करना, अनावश्यक आराम से बचने पर जोर देना, अधिक दवा पर नियंत्रण करना और गतिहीन जीवन शैली को तोड़ना फायदेमंद है।

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