आईए जानते हैं दही चावल खाने के क्या क्या फायदे हैं।

By Rajnish Kumar Yadav

Published on:

Curd Rice: रोजाना दोपहर के भोजन के बाद आपलोगों को थोड़ा दही खाना चाहिए। यह आपके शरीर को एंटीऑक्सिडेंट, प्रोबायोटिक्स और अच्छे वसा प्रदान करेगा। यह न केवल पेट के लिए अच्छा होता है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करता है और वजन को नियंत्रित रखता है। अगर आप तनाव महसूस करते हैं या मिचली महसूस करउदास ते हैं तो आपको दही चावल का सेवन जरूर करना चाहिए। इसे खाने से आपको कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

दही चावल खाने के क्या क्या फायदे हैं।

दही चावल खाने के क्या क्या फायदे हैं।

क्यों आपके लिए खास है दही-चावल?

यह तनाव कम करता है। साथ ही अगर आप तीखा खाने के शौकीन हैं तो आप कितना भी तीखा खा लें, इसके साथ दही और चावल खाएंगे तो कोई नुकसान नहीं होगा। इसके क्षारीय प्रभाव से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। अगर एसिडिटी की समस्या है तो दही से पानी निकालकर इसका सेवन करें।

दही-चावल वजन कम होगा

स्नैक्स की जगह दही चावल खाने से शरीर में कम कैलोरी पहुंचेगी. सादा दही-चावल में पुलाव या तले हुए चावल की तुलना में कम कैलोरी होती है। यह आपको भरा हुआ महसूस कराएगा और वजन घटाने में मदद करेगा। दही का सेवन भोजन से पहले या बाद में कभी भी किया जा सकता है।

क्योंकि दही-चावल

क्‍योंकि दही में पाया जाने वाला कैल्शियम शरीर में फैट सेल्‍स को बनने नहीं देता है। दही से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। एक शोध के तौर पर रोजाना 300 ग्राम दही खाना चाहिए। साथ ही महाराष्ट्र और दक्षिण भारत में इसका अधिक सेवन आहार में शामिल किया जाता है, लेकिन पेट खराब होने, अपच या अन्य बीमारियों की स्थिति में गर्म चावल के साथ दही का सेवन स्वास्थ्य में सुधार लाता है। इसका सेवन करने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। चावल और दही का एक साथ सेवन शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है।

दही-चावल खाने बचें

रात को दही के सेवन से परहेज करें। इससे कफ हो सकता है। अगर आप रात को दही का सेवन करना चाहते हैं तो उसमें चीनी और काली मिर्च मिला लें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ReadHindiMei: We provides interesting aricles in Hindi on various topics like Entertainment, Festivals, Education, Shayari,Quotes, Science, Technology etc.

Leave a Comment