CISF Recruitment में नौकरी कैसे मिलती है, जानें कौन बन सकता कांस्टेबल और एसआई है ?

By Rajnish Kumar Yadav

Published on:

CISF Recruitment 2023: CISF में हर साल नौकरियों की घोषणा होती है। आइए जानें कि कौन-कौन से पदों पर भर्ती होती है और चयन कैसे होता है। इस पोस्ट में, CISF भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही है।

CISF Recruitment में नौकरी कैसे मिलती है, जानें कौन बन सकता कांस्टेबल और एसआई है ?
CISF Recruitment में नौकरी कैसे मिलती है, जानें कौन बन सकता कांस्टेबल और एसआई है ?

सीआईएसएफ, जिसे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल कहा जाता है, एक पैरामिलिटरी फोर्स है जो केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन आता है। इसका मुख्य कार्य क्षेत्र एयरपोर्ट, मेट्रो, बड़े मंदिर, और अन्य स्थानों की सुरक्षा है। इस बल में सेनानिक बहादुरी और देश की सुरक्षा में योगदान के लिए जाना जाता है, जिससे यह युवाओं के बीच में एक प्रमुख रोजगार स्तर प्राप्त करता है।

इस बल में कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए योग्यता हासिल करने के लिए व्यक्ति को कुछ महत्वपूर्ण मानकों को पूरा करना होता है। सामान्यत: उम्मीदवारों को 10वीं या 12वीं कक्षा पास होना आवश्यक है, जबकि कुछ पदों के लिए उच्च शिक्षा की भी आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से भी हो सकता है और उसकी आयु सीमा बीन 18 से 23 वर्षों के बीच होती है।

सीआईएसएफ में सुरक्षा सेवाएं निजी कंपनियों और संगठनों द्वारा भी ली जा सकती हैं, लेकिन उन्हें सरकार से मुख्याधिकारी बनाने के लिए निर्धारित राशि का भुगतान करना होता है। यहां भर्तियों का आयोजन रोजगार के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कहीं भी किया जा सकता है, और समय-समय पर तबादले भी हो सकते हैं।

CISF में भर्ती कौन हो सकता है?

सीआईएसएफ के विभिन्न पदों के लिए आवश्यक योग्यता और आयु सीमा विभिन्न हो सकती हैं। कांस्टेबल के पद के लिए, आवेदकों को इंटरमीडिएट कक्षा की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए, लेकिन उनकी आयु 18 से अधिक और 25 साल से कम होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के आवेदकों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट मिल सकती है।

CISF में चयन कैसे होता है?

कॉन्स्टेबल और एसआई पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण (पीईटी), और दस्तावेज़ सत्यापन के माध्यम से किया जाता है. पहले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में सफलता प्राप्त करना होता है, और फिर उन्हें पीईटी का अवलोकन करना होता है. यदि कोई उम्मीदवार लिखित परीक्षा में असफल होता है, तो उसका चयन प्रक्रिया से बाहर किया जाता है.

CISF में सैलरी कितनी मिलती है?

सीआईएसएफ में कांस्टेबल पद पर चयनित अभ्यर्थी को 21,700 से 69,100 रुपए तक सैलरी मिलती है, और इसके साथ ही वह नौकरी में रहते हुए अन्य भत्तों का भी लाभ उठा सकता है। इसके अलावा, अग्निवीर पद के रिटायर होने वाले उम्मीदवारों को सीआईएसएफ की भर्तियों में छूट मिल सकती है, जिसके बारे में गृह मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है।

CISF भर्ती का इतिहास क्या है

CISF केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force) एक भारतीय सशस्त्र पुलिस बल है जो सुरक्षा से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं प्रदान करता है। इसका मुख्य उद्देश्य निर्माण, उद्योग, औद्योगिक स्थल, और विभिन्न सरकारी संपत्तियों की सुरक्षा करना है।

CISF की स्थापना 10 मार्च 1969 को हुई थी और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह सुरक्षा बल भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत कार्यरत है और इसके कर्मचारियों को विभिन्न स्थानों और क्षेत्रों में तैनात किया जाता है।

CISF के कर्मचारियों का कार्यक्षेत्र विशेषकर आइएसरो में, उद्योग और सुरक्षित क्षेत्रों में सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इसके अलावा, यह नगरीय एवं रेलवे स्थलों, विमानतत्तु मार्गों, और सार्वजनिक स्थलों में भी सुरक्षा कार्य करता है।

CISF ने विभिन्न पदों पर नौकरियों के लिए विभिन्न भर्तियां आयोजित की हैं, जिनमें Constable, Sub-Inspector और अन्य पद शामिल हो सकते हैं। इन भर्तियों के लिए योग्यता और चयन प्रक्रिया की जानकारी नौकरी की आधिकारिक वेबसाइट और रोजगार समाचार में उपलब्ध होती है।

CISF हेड कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले, आपको CISF की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.cisf.gov.in पर जाना होगा।
  • फिर, होम पेज पर “Head Constable (GD) 2023 की भर्ती” लिंक पर क्लिक करें।
    इसके बाद, “ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें” लिंक पर जाएं।
  • अब, आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरें। जरूरी दस्तावेज और आवेदन शुल्क को सबमिट करें।
  • आखिरकार, फॉर्म को डाउनलोड करके और प्रिंटआउट लेकर रखें।
Online ApplyClick Here
DOwnload NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here

1. CISF का फुल फॉर्म क्या होता है?

CISF का पूरा रूप है “सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फ़ोर्स”।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ReadHindiMei: We provides interesting aricles in Hindi on various topics like Entertainment, Festivals, Education, Shayari,Quotes, Science, Technology etc.

Leave a Comment