CG Police Constable 5000 से अधिक कॉन्स्टेबल पदों पर निकली वैकेंसी, 8 और 10वीं पास करें अप्लाई।

By Rajnish Kumar Yadav

Published on:

CG Police Constable: 8वीं और 10वीं पास के उम्मीदवारों के लिए कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्तियां निकली हैं। इस भर्ती में कुल 5967 कॉन्स्टेबल के पदों पर आवेदन किए जाएंगे। आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट cgpolice.gov.in पर जाना होगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 साल से अधिक और 28 साल से कम होनी चाहिए।

5000 से अधिक कॉन्स्टेबल पदों पर निकली वैकेंसी, 8 और 10वीं पास करें अप्लाई।
5000 से अधिक कॉन्स्टेबल पदों पर निकली वैकेंसी, 8 और 10वीं पास करें अप्लाई।

छत्तीसगढ़ में नई सरकार बनते ही पुलिस भर्ती की खुशखबरी आई है, जिससे युवा उम्मीदवारों को बड़ी राहत मिलेगी। छत्तीसगढ़ पुलिस ने कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए बंपर अवसरों का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती में कुल 5967 पदों के लिए आवेदन किए जाएंगे, और यहां तक कि 10वीं कक्षा के छात्र भी इसमें भाग ले सकते हैं।

छत्तीसगढ़ पुलिस मुख्यालय के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी 2024 से शुरू होगी और इसमें भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को 15 फरवरी 2024 तक का समय मिलेगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन कर सकते हैं।

CG Police Constable ऐसे आवेदन करें।

5000 से अधिक कॉन्स्टेबल पदों पर निकली वैकेंसी, 8 और 10वीं पास करें अप्लाई।
  • आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cgpolice.gov.in पर जाना होगा।
  • वहां, होम पेज पर Subject के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, Latest Recruitment के लिंक पर जाएं और अगले पेज पर CG Police Constable Recruitment Application का लिंक खोजें।
  • इसके बाद, अपनी विवरण भरकर रजिस्ट्रेशन पूरा करें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद, आवेदन पत्र भरा जा सकता है।

CG Police Recruitment 2023 Notice को चेक करने के लिए यहां Click Here करे।

कौन कौन कर सकता अप्लाई है ?

छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश राज्यों में स्थित स्कूल से 10वीं पास होना अनिवार्य है। केवल अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 8वीं कक्षा पास होने पर भी पात्रता हासिल होगी। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में निवास करने वाले नक्सल पीड़ित परिवारों और राहत शिविरों से संबंधित सभी श्रेणियों के आवेदकों के लिए, जो 5वीं कक्षा में पास हैं, भी पात्रता होगी। कॉन्स्टेबल (चालक) पद के लिए भारी वाहन चलाने का लाइसेंस अनिवार्य है।

आवेदकों की आयु सीमा 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (गैर-क्रीमीलेयर) के आवेदकों को 5 वर्ष तक की आयु में छूट प्रदान की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर वैकेंसी की पूरी जानकारी उपलब्ध होगी। सभी नवीनतम अपडेट्स के लिए ऑफिशियल वेबसाइट cgpolice.gov.in पर नजर रखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ReadHindiMei: We provides interesting aricles in Hindi on various topics like Entertainment, Festivals, Education, Shayari,Quotes, Science, Technology etc.

Leave a Comment