Ayodhya Airport Name Photos Model और Opening date सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

By Rajnish Kumar Yadav

Published on:

Ayodhya Airport: अयोध्या में एयरपोर्ट का निर्माण राम मंदिर के साथ-साथ लगभग संपूर्ण हो चुका है । आज के आर्टिकल में हम अयोध्या एयरपोर्ट के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको हिंदी में बताएंगे । अयोध्या एयरपोर्ट का नाम क्या है ? और ओपनिंग डेट क्या है किस तरह की संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जाएगी ।

Ayodhya Airport Name Photos Model और Opening date सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में
Ayodhya Airport Name Photos Model

Ayodhya Airport Name क्या है ?

आयोध्या एयरपोर्ट का नामकरण हो गया है, और इसका नाम है “महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा आयोध्या धाम“. प्रधानमंत्री मोदी इसे शनिवार, 30 दिसंबर को दोपहर 12.15 बजे उद्घाटन करेंगे। आयोध्या एयरपोर्ट का पहला चरण 1450 करोड़ रुपये की लागत के साथ तैयार किया गया है, और इसे 6500 वर्गमीटर में बनाया गया है, जिसमें सालाना 10 लाख हवाई यात्रीयों को सेवा प्रदान करने की क्षमता है।

एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग का आगे का हिस्सा आयोध्या में स्थित श्रीराम मंदिर की वास्तुकला को दर्शाता है, और टर्मिनल बिल्डिंग के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्रीराम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कला और पेंटिंग से सजाया गया है।

Ayodhya Airport उद्घाटन कब है

अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन 30 दिसंबर 12:15 पर हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा होगा। हम भारतवासियों के लिए यह एक बहुत बड़ा ऐतिहासिक पल होगा । अयोध्या एयरपोर्ट का एक चरण का संपूर्ण काम हो चुका है जिसका लागत 1450 करोड़ लागत के साथ बनाया गया है। जिसे आगे चलकर इसके दूसरे चरण को बनाया जाएगा ।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने बताया कि अयोध्या में हवाई अड्डे के दूसरे चरण में विस्तार का काम होगा, जिसमें रनवे को बढ़ाया जाएगा। उनके अनुसार, एयरपोर्ट परियोजना को 6,500 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 50,000 वर्ग मीटर का किया जाएगा। रनवे की लंबाई को भी 3,750 मीटर तक बढ़ाया जा रहा है, जो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए पर्याप्त होगा।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने पत्रकार से कहा कि अयोध्या हवाई अड्डे से आने वाले दिनों में कनेक्टिविटी में वृद्धि होगी। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस मौके पर कहा, “प्रधानमंत्री जब अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे, तो यह न केवल सिविल एविएशन, बल्कि उत्तर प्रदेश, भारत और हम सभी के लिए एक ऐतिहासिक मौका होगा।”

Ayodhya Airport की उड़ान कितना महंगा होगा ?

30 दिसंबर को दिल्ली से अयोध्या की पहली इंडिगो फ्लाइट उड़ान भरेगी, लेकिन कमर्शियल ऑपरेशंस 6 जनवरी 2024 से ही शुरू होंगी। कुछ लिमिटेड सीट के साथ 30 दिसंबर 2023 को दिल्ली से अयोध्या के लिए पहली फ्लाइट के लिए जो वनवे फेयर 2,999 रुपये था, वह अब 15,109 रुपये से लेकर 19,309 रुपये तक पहुंच गया है। इंडिगो दूसरी एयरलाइंस से मुकाबला कर रही है, जो अयोध्या एयरपोर्ट पर ऑपरेट करेगी। इससे अयोध्या इंडिगो के लिए 86वां डेस्टीनेशन बना रहा है, जहां यह फ्लाइटें ऑपरेट करेगी।

Ayodhya Airport Photos

हम आपको अयोध्या एयरपोर्ट की तमाम फोटो को आपके साथ शेयर कर रहे हैं, जिससे आप घर से ही फोटो देखकर आनंद ले सकते हैं । अयोध्या एयरपोर्ट भारत के पहले धार्मिक एयरपोर्ट में से एक होने वाला है जहां पर भगवान श्री राम के तमाम जानकारी से एयरपोर्ट के दीवारों पर नकाशी के माध्यम से दर्शाया गया है ।

Ayodhya Airport Photos
Ayodhya Airport Photos

1. अयोध्या एयरपोर्ट का नाम क्या है

अयोध्या एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा आयोध्या धाम है ।

2. अयोध्या एयरपोर्ट कब चालू होगा?

30 दिसंबर 2023 को अयोध्या एयरपोर्ट चालू होगा

3. अयोध्या एयरपोर्ट को बनाने में कितना लागत है ?

अयोध्या एयरपोर्ट को बनाने का टोटल लागत 1460 करोड़ रूपया है

FAQs

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ReadHindiMei: We provides interesting aricles in Hindi on various topics like Entertainment, Festivals, Education, Shayari,Quotes, Science, Technology etc.

Leave a Comment