Affiliate Marketing क्या होती है आइये जानते हैं।

हेलो दोस्तो हमारी वेबसाइट में आपका स्वागत है। दोस्तो आज के जमाने में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। शॉपिंग भी सब ऑनलाइन ही करते हैं। दोस्तो अगर आपके पास खुद की वेबसाइट है तो आपके एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जरूर सुना होगा। अगर नहीं सुना है तो आपको यहां पर एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं।

दोस्तों अगर आपके पास वेबसाइट है तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तारिके हैं लेकिन उन सब में एफिलिएट मार्केटिंग भी बहुत बढ़िया तारिका है। नए ब्लॉगर्स को अभी पता नहीं होता कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आपके ब्लॉग/वेबसाइट में ट्रैफिक अच्छा है तो आप अलग-अलग कंपनी को प्रोडक्ट्स के विज्ञापन लगा के एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कमा सकते हैं। अगर कोई विजिटर आपकी वेबसाइट पर आता है और अगर आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन को क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उसका कमीशन मिल जाता है। तो चलो हम इसके बारे में समझते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग ( Affiliate Marketing ) क्या है

Affiliate Marketing क्या होती है
Affiliate Marketing

आज के जमाने में Online Shopping तो मामूली बात हो गई है। इंडिया में Amazon, Flipkart जैसी कोई बड़ी कंपनी अपने Products को ऑनलाइन बेचने के लिए प्रमोशन करती है। अगर ऐसे में आपके पास Website है तो आप ऐसी कंपनी के प्रोडक्ट बैनर या विज्ञापन लगा दे। अगर कोई Visitor आपकी वेबसाइट के throw us banner पे Click करके Products को खरीदेगा तो आपको उसका कमीशन मिल जाएगा।

अलग अलग कंपनी के कमीशन अलग अलग होते हैं। ऐसे में आप अच्छा कमीशन देते हो ऐसी कंपनी इस्तेमाल करे। India में तो Amazon Affiliate Marketing सबसे अच्छा है। इसे हमें अच्छा commission मिल जाता है।

कितने प्रकार के Affiliate Program होते हैं

Affiliate Marketing के भी कई टाइप है। आप अपनी वेबसाइट की ट्रैफिक के हिसाब से किसी भी टाइप को चुन सकते हैं। Affiliate प्रोग्राम 3 टाइप के है।

(1) Pay per Click:- अगर कोई विजिटर आपकी वेबसाइट में आके ऐड्स को क्लिक करता है तो आपको क्लिक करने का कमीशन मिल जाता है।

(2) Pay Per Impression:- अगर कोई विजिटर आपकी वेबसाइट पर आता है और वो सिर्फ आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन देखता है तो देखने का कमीशन आपको मिल जाता है।

(3) Pay per Sale:- अगर कोई विजिटर आपकी वेबसाइट पर आता है और वो विज्ञापन पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको खरीदने का कमीशन मिल जाता है।

तो दोस्तों आप में किसी से भी टाइप को चुन सकते हैं। मेरे हिसाब से तो पे पर इम्प्रेशन बहुत अच्छा है। अगर आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक अच्छा है तो पे पर इम्प्रेशन वाली कंपनी के विज्ञापन अपने ब्लॉग पर काफी अच्छा काम कर सकते हैं।

Affiliate Program पेमेंट कैसे करता है ?

ज्यादातर Affiliate program PayPal के थ्रो ही पेमेंट करते हैं। सबसे पहले तो PayPal पे अकाउंट बना लीजिए। फिर PayPal की मदद से आप बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

दोस्तो के लिए है तरह आप Affiliate Program से पैसे कमा सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको Affiliate Marketing क्या होती है इसके बारे में पूरी जानकरी मिल गई होगी। अगर आपको कोई समस्या है तो आला टिप्पणी मुझे पसंद है। धन्यवाद

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating / 5. Vote count:

No votes so far! Be the first to rate this post.

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

ReadHindiMei: We provides interesting aricles in Hindi on various topics like Entertainment, Festivals, Education, Shayari,Quotes, Science, Technology etc.

Leave a Comment