भारत में सबसे पहले सेल्फी कब और कहाँ खींची गई थी ?

आज हमारे भारत में  डिजिटलाइजेशन हो रहा है । हमारे युवा अपने मोबाइल से तेरी सेल्फी निकालते हैं और सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं । आपको बता दें कि दुनिया में सबसे अधिक युवा हमारे भारत देश में है । आज हम जिस दौर में जी रहे हैं आप एक मोबाइल के बिना अपनी जीवन की कल्पना करना बहुत ही मुश्किल हो गया है आज हम आपको एक ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं हैं जिसे जानकर आपको गर्व महसूस होगा और आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा ।  क्या आप जानते हैं कि हमारे भारतवर्ष में सबसे पहले सेल्फी किसने लिया था और कब लिया था ।  


भारत में सबसे पहले सेल्फी कब और कहाँ खींची गई थी

आपको यकीन नहीं होगा कि हमारे भारत में सबसे पहले 1980 में भारत के सबसे पहले सेल्फी ली गई थी जो कि एक भारत की पहली सबसे कपल सेल्फी भी है । तस्वीर में आप देख रहे होंगे कि व्यक्ति के बाएं हाथ में एक सेल्फी कंट्रोलर डिवाइस है जिसके जरिए यह व्यक्ति सेल्फी ले रहा है । जो एक लंबी तार से जुड़ा हुआ है और सेल्फी की शटर को कंट्रोल करता है और इससे पता चलता है कि हम एक फोटो या सेल्फी ले लिए हैं ।

इस तरह की कई तस्वीर अगरतला के राजघरानों में खींची गई थी  जो त्रिपुरा में स्थित है । आपको इस सेल्फी में महाराजा बीरचंद्र माणिक्य और महारानी खुमन जानू मन मोहिनी देवी हैं जिन्होंने भारत में सबसे पहले सेल्फी ली थी ।

महाराजा बीरचंद्र माणिक्य  का जन्म 1862 ईस्वी में हुआ था और उनका मृत्यु 1892  वह में हो गया था वह बहुत ही महान अगरतला के राजा थे जो कि त्रिपुरा में स्थित है ।

भारत की पहली सेल्फी को जादू नाथ भवन एंड म्यूजियम में खोजी गई थी । ऐसा माना जाता है कि राजा और रानी को फोटोग्राफी से बेहद ही अधिक लगाव था इसी कारण से उन्होंने ऐसे कई सारी तस्वीर खिंचवाई थी । महाराजा बीर चंद्र माणिक्य  को औरत अल्लाह का मॉडल आर्किटेक्ट कहा जाता था 

*

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने