How to speed up Windows 10 in hindi | windows 10 को स्पीड अप कैसे करें

How to speed up Windows 10 in hindi


{tocify} $title={Table of Contents}

Windows 10 यकीनन Microsoft की सबसे कुशल और सबसे बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम है। लेकिन इसमें बड़ी संख्या में फीचर्स भी शामिल हैं जिनके लिए बड़ी मात्रा में सिस्टम रिसोर्स की आवश्यकता होती है। इस गाइड में, हम उन दस बेहतरीन तरीकों का पता लगाएंगे जिसकी मदद से आप विंडोज 10 को तेज कर सकते हैं।


1. स्टार्टअप ऐप्स को चेक करें

ज्यादातर सॉफ्टवेयर में Run on Startup का सेटिंग होता है । जिससे जब आप PC को स्टार्ट करते हो तब सभी सॉफ्टवेयर एकसाथ प्रोसेस स्टार्ट कर देते है और PC को स्लो कर देते है।


Startup apps को चेक करने के लिए Task Manager को खोले (Ctrl+Alt+Del करके या फिर टास्कबार पे राईट क्लिक करके), उसके बाद “Startup” टेब पर क्लिक करें। उसमे से जिस बिनजरुरी प्रोग्राम्स की Startup Impact High हो उसे राईट क्लिक करके Disable कर दीजिये। जिससे आपका PC तेजी से स्टार्ट होने लगेगा।


2. अपडेट विंडोज

माइक्रोसॉफ्ट लगातार विंडोज 10 के लिए उपडेट जारी करता है, अपडेट में कई तरह के बग्स को फिक्स किआ जाता है। ऐसे कॉमन बग फिक्स होने के कारन आपके विंडोज़ की स्पीड बढ़ जाती है।


अपडेट चेक करने के लिए स्टार्ट मेनू में जाके “Check For Update” सर्च करें। यदि कोई मेजर अपडेट अवेलेबल हो तो उसे तुरंत इनस्टॉल करें ।


3. Disk Cleanup करें

डिस्क क्लीनअप एक असाधारण रूप से निर्मित विंडोज की बिल्ट-इन यूटिलिटी है। आप अपनी मशीन पर जमा होने वाली अस्थायी फ़ाइलों को साफ़ करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।


डिस्क क्लीनअप के लिए स्टार्ट मेनू “Disk Cleanup” सर्च करें। Disk Cleanup की विंडो ओपन होने के बाद आपको जिस फाइल्स को क्लीन करनी हो उसे सेलेक्ट करके क्लीनअप करें ।


4. अनयूज्ड सॉफ्टवेयर को रिमूव करें

ज्यादातर लोगो के PC में अनयूज्ड सॉफ्टवेयर भरे पड़े होते है, जिससे ऑपरेटिंग सिस्टम की स्पीड काफी कम हो जाती है। यदि आपके PC में भी कोई अनयूज्ड सॉफ्टवेयर है तो उसे uninstall कर दीजिये ।


कोई भी सॉफ्टवेयर को uninstall करने के लिए ‘Control Panel’>Programs and Features’ में जाके जिस सोफ्टवेयर को निकलना हो उसपे राईट क्लिक करके उसे uninstall कर दे ।


5. RAM बढ़ाए

वर्चुअल मेमरी (RAM) बढानें से PC की ओवरआल स्पीड में काफी सुधार किया जा सकता है । विंडोज 10 को आसानी से चलाने के लिए न्यूनतम 4 जीबी RAM की आवश्यकता होती है । लेकिन उसे स्पीड अप करने के लिए PC की RAM बढानें से बहुत फायदा मिलता है । जितनी ज्यादा RAM होगी आपका PC उतनाही ज्यादा तेजी से चलेगा ।

*

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने