Motapa Kaise Kam Kare Tips ? – आज हम जानेगे मोटापा कैसे कम करेंगे हिन्दी मे!

दोस्तो आज हम आप को Motapa Kaise Kam Kare Tips बतायेगे और साथ ही घरेलू उपाय भी बतायेगे और आप कुछ दिनो मे मोटापा से छुटकारा पा सकते है और आप इस तरीके से वजन भी घटा है और जब आप मोटापा बड़ जाता है तो आपके मनपसंद कपड़े आपको फीट नही आते है और जब आप अपने के किसी की शादी या दोस्त की पार्टी मे जाते है तो आपका पेट का मोटापा देकर आपके दोस्त या रिश्तेदार आपके के मुह पर हसने लगते है जो की किसी को भी अच्छा नही लगेंगा।


Motapa Kaise Kam Kare Tips ? – आज हम जानेगे मोटापा कैसे कम करेंगे हिन्दी मे!

अगर आप ने देखा होंगा की मोटापा बढ़ना तो एक आम बात सी हो गयी है जो की यह अच्छी बात नही है अगर आप का मोटापा एक बार बड़ जाता है तो इस घटाना बहुत ही मुस्किल हो जाता जो की आसानी से घटाया नही जा सकता हैं और इस से आपके शरीर मे बहुत से बीमारी हो जाती है और हम आजकल की जीवनशैली में परिवर्तन की वजह से हमारे खाने–पीने की आदतों में बदलाव हो रहा है और हमारे मोटापा के बढने का कारण यही होता है और हम को अपने पेट की लिमिट से जायदा नही खाना नही चाये|


आप मोटापे से छुटकारा कैसे पायेंगे जो की आज हम आप कुछ ऐसा तरीका बतांगे जो बहुत लाभ दायक होंगे और यह तरीका और किसी भी वैबसाइट पर नही मिलेंगा जो आज की हम आप को बताने जा रहे हैं और हम ने इस कुछ घरेलू नुकसे के बारे मे भी बताए है जो की आप को अपने घर मे ही मिल जाएंगे जो की आप को कही पर जाने की जरूरत नही पड़ेगी | और ट्रिक को हम ने नीचे बताया गया है।


{tocify} $title={Table of Contents}


मोटापा  बड़ने से क्या बीमारी होती हैं जाने

अगर हम देखे की जब हमारा पेट का मोटापा बदने लगता है तो हम परेशान से होने लगते है क्योकि पेट का मोटापा किसी को अच्छा नही लगता है अगर आप मोटापा एक बार बड़ जाता हो तो आप को बहुत से बीमारी से घिरना चालू हो जाते है जो बिल्कुल भी अच्छा नही होता है जैसे – जैसे मोटापा बड़ता है तो बीमारी भी बड़ जाती है जैसे की मोटापा से होने वाली बीमारी जैसे की – High ब्लड प्रेशरे, डायबटीज, कैंसर, High कोलोस्ट्रोल आदि मोटापे के कारण हो सकते हैं।


पेट का मोटापा  बढने के कारण क्या हैं

अगर आप ने देखा होगा की आज पेट का मोटापा आसानी से बड़ जाता है पर इस को कम करने मे बहुत ही मुस्किल होता हैं क्योकि अगर आप का मोटापा एक बार बड़ जाता है तो आप को बहुत सी हानिकारक बीमारी से घिरना स्टार्ट हो जाता हैं जिससे बहुत सी खतर\नाक बीमारी हो जाती हैं और आप मोटापा बदने का कारण क्या होता है जैसे कि – घर का खाना न खाना और बाहर का खाना, शादी या पार्टी मे अनाप – सनाप खाना, आइस करीम खाना, और आदि कारण हो सकते हैं|


गलत खान – पीन

अगर हम देखते हैं कि गलत खान – पीन कि वजह से हमारा मोटापा और वजन बढ़ जाता हैं | जब कि हम गरम मिर्च मसाला का खाना, तला बुना खाना, कोल्ड ड्रिंक, जंक फूड, जैसी चीजों की वजह से हम अधिक मात्रा का सेवन कर लेते हैं और फिर मोटापा बढ़ता हैं और साथ ही यह हमारे शरीर और त्वचा के लिए बहुत ही हानिकारक पदार्थ होते हैं |.


ज्यादा देर तक बैठे रहना Motapa का कारण होता हैं

अगर हम कोई ऐसा कम करते है जो की हमे पूरा – पूरा दिन बैठे रहना पड़ता है जो हमारी शरीर की बनने वाली ऊर्जा होती है वह बाहर नही जा पाती है पेट का मोटापा बदने का कारण होता है और अगर हम किसी लिमिटेड कंपनी या गोवेरमेंट कंपनी काम करते है तो पूरा – पूरा दिन बैठे रहना पड़ता है तो आप का पेट का मोटापा बढने का सबसे ज्यादा यही कारण से मोटापा बढता है।


Motapa Kam Karne के लिए घरेलू उपाय

आइये हम आप को Motapa Kaise Kam Kare घरेलू नुकसा बताते हैं अगर आप सोच रहे हैं की मोटापा करने के लिए आप अच्छी सी जिम जाए या फिर महंगी दवाइयो का सेवन करे, अगर हम आप को बताये की घरेलू नुकसा से भी मोटापा कम किया जा सकता हैं वो भी कुछ दिनों मे आये आप को बताते हैं जैसे कि –

  • ग्रीन टी पिये दिन मे 2 से 3 बार सेवन करे,
  • नीबू और शहद मोटापा करने मे सहायक है जो कि आप हर रोज सुबह पियेंगे मोटापा कम करेंगा,
  • खीरा का सेवन कर सकते हैं यह भी लाभदायक होता है,
  • लोकी रस निकालकर पी सकते हैं यह मोटापा कम करने मे सहायक होता हैं,
  • सोफ़ का इस्तेमाल करके इसका सेवन करे तो 2 महीने मे मोटापा से छुटकारा पा सकते हैं.

 

स्विमिंग करने से  मोटापे मे फायदे

हम आप को बताते है कि स्विमिंग की Excersize कर के आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं और जब हम स्विमिंग करते है तो बहुत सी कैलोरी खर्च होने लगती हैं इससे हमारे पूरी बॉडी का वर्कआउट होने लगता है अगर हम आप को बताये की मोटापा या वजन करने मे यह एक बहुत बढ़िया एक्सरसाइज़ मानी जाती है और यह आप का मोटापा कम करने मे भी सहायक होती हैं और इसे आप प्रतेक दिन इस्तेमाल करे तो आप मोटापा कम किया जा सकता है.


जोगिग करने से Motapa Kaise Kam Kare जाने 

अगर आप अपना Motapa kaise Kam Kare Tips चाहते है तो आप को सुबह – शाम जोगिग करने से आप का शरीर और पेट दोनों स्वस्थ रहते हैं अगर आप सुबह – शाम इस क्रिया को करते है तो आप का पेट का मोटापा करने मे भी सहायक होता है.


स्किपिंग करने से Motapa Me फायदे

अगर आप अपने शरीर की चर्बी कम करना चाहते है तो आप को सुबह – शाम को रस्सी कूदना चहाये और इससे आप के पेट का मोटापा भी कम होता है और यह एक्सर साइज़ अगर आप इस्तेमाल करेंगे तो आप का मोटापा जल्दी से जल्दी कम किया जा सकता है और इससे अच्छी ट्रिक कोई हो नही सकती है।


पुशअप करने के फायदे

आपको सुबह – शाम पुशअप करना बहुत ही लाभदायक होता है अगर आप पुशअप करते है तो शरीर के बहुत से विभिन्न प्रकार के अंगो की चर्बी कम की जा सकती है इससे हमारे शरीर का मोटापा घटाने के साथ – साथ मासपेशिया भी मजबूत होती है अगर आप पुशअप करने लगे है तो आप को शूरु आत मे पुशअप कम करने चहाये और आप बाद मे उस को धीरे – धीरे बढ़ाना चहाये | और आप इस का उपयोग करते है तो आप के पेट का मोटापा कम से कम दिनो हो जायेंगा और आप को इस क्रिया को अपनाना चहाये। 


सूर्य नमस्कार Motapa मे फायदा

आगर हम सुबह मे सूर्य नमस्कार करते है तो विधि के अनुसार सूर्य नमस्कार रोज किया जाये तो किसी भी दूसरे आसन करने की जरूरत नही पड़ेंगी और सूर्य नमस्कार से हमार शरीर स्वस्थ रहता है अगर माना जाये इससे हमारा मन भी शांत रहता है और हमारे Pet की भी चर्बी भी धीरे – धीरे कम होने लगती है।


मोटापा काम करना की दवाईया

दोस्तो अगर आप पेट का मोटापा कम करने की दवाई का सेवन करना चाहते है तो आप को हम ये ही सलहा देगे की आप कोई भी ऐसी दवा न ले जो की आप को हानी पाहुचा दे। अगर आप जानते ही होगे की बाज़ार मे बहुत सी दवाई आ रही जो की पेट का मोटापा 15 दिन मे कम करने को बोलती है पर ऐसा नही होता है कोई भी दवा आप का मोटापा 15 दिन मे कम नही कर सकती है अगर आप दवा लेना ही चाहते है तो डॉक्टर की सलाह के बिना कोई ऐसी दवा ना ले जिससे आप शरीर मे बीमारी ना हो जाये और कोई भी डॉक्टर आप को कोई ऐसी दवा नही देंगा जो आप के शरीर को हानी पहुचाये।


Conclusion:

प्यारे दोस्तो अगर आपकी की फॅमिली मे कोई पेट के मोटापा से परेशान हो रहा है तो आप को हमारे बताये उपाय को जरूर अपनाए और अगर हमारे बताये गये उपाय करते है तो आप जल्दी ही आप के मोटापा से छुटकारा मिल जाएंगा। अगर आप यह सोच रहे है की इस से कोई साइड एफेक्ट तो नही होते है और  अगर आप को हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को शेर करे अपने दोस्तो से और कमेंट मे हमहे बताये यह जानकारी आप कैसी लगी। धन्यवाद….

*

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने